• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी अर्जेंटीना रवाना

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार शाम को अर्जेंटिना रवाना हो गए। इस जी-20 शिखर सम्मेलन के विभिन्न सत्रों के दौरान पीएम मोदी के अनौपचारिक रूप से ब्रिक्स की बैठक के अलावा कई वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। आज भारत से रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने राजस्थान में दो रैलियां की थी। इससे पहले जब मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव अपने चरम पर था, तब पीएम मोदी सिंगापुर और मालदीव की यात्रा करके आए थे।

G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम अर्जेंटीना रवाना
    PM Modi, Japan PM Shinzo Abe से Trilateral Meeting करेंगे Donald Trump | वनइंडिया हिंदी

    अर्जेंटीना में 29 नवंबर को पहुंचते ही पीएम मोदी ब्यूनस आयर्स में "शांति के लिए योग" समारोह में भाग लेंगे, जहां वे एक स्पीच भी देंगे। उसके बाद अगले दिन 30 नवंबर को पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही अनौपचारिक रूप से रूस-भारत-चीन (आरआईसी) की मीटिंग में भी पीएम मोदी शामिल होंगे।

    विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इस सम्मेलन को पीएम मोदी संबोधित करेंगे, जिसमें आयुष्मान भारत, मुद्रा योजना, जन धन स्कीम और जीएसटी जैसे मुद्दें शामिल होंगे। गोखले ने कहा कि पीएम मोदी इसके अलावा तेल कीमतों से प्रभावित होने वाली भारत की अर्थव्यवस्था और डिजिटल रिवोल्यूशन से जॉब की संभावनाओं को लेकर अपनी बात रखेंगे।

    जी 20 शिखर सम्मेलन में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) पर एक बहुपक्षीय बैठक होगी और इस संगठन में आवश्यक सुधारों पर अपनी बात रखने के लिए भारत भी शामिल होगा। 1 दिसंबर को मोदी अर्जेंटीना के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे यूरोपीय संघ (ईयू) और यूरोपीय परिषद के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

    अर्जेंटीना में जी20 में पीएम मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय मुलाकात करेंगे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Modi leaves for Argentina to attend G20 summit
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X