India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

वडोदरा में पीएम मोदी ने 21000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की रखी आधारशिला, रेलवे का होगा कायाकल्प

|
Google Oneindia News

अहमदाबाद, जून 18। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात के दौरे पर हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने वडोदरा में करीब 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें करीब 16 हजार करोड़ रुपए से अधिक की रेलवे की परियोजनाएं शामिल हैं। पीएम मोदी ने वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भी हिस्सा लिया। इस अभियान में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने भी भाग लिया।

Narendra Modi in vadodara

पीएम ने इन परियोजनाओं की रखी आधारशिला

    Gujarat Pavagadh Kalika Mata Mandir | PM Narendra Modi | Temple History | वनइंडिया हिंदी | *News

    - पीएम मोदी ने 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का 357 किलोमीटर न्यू पालनपुर-मदार खंड शामिल है। इसके अलावा 166 किलोमीटर अहमदाबाद-बोटाड खंड का आमान परिवर्तन और 81 किलोमीटर पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण भी शामिल है।

    - इसके अलावा पीएम मोदी ने सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ-साथ रेलवे क्षेत्र में अन्य पहलों की भी आधारशिला रखी।

    - इसके अलावा पीएम मोदी ने खेड़ा, आनंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। आपको बता दें कि इन परियोजनाओं से लॉजिस्टिक लागत को कम करने में मदद मिलेगी और इस सेक्टर में उद्योग और कृषि को क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इन परियोजनाओं से कनेक्टिविटी में भी सुधार मिलेगा।

    - पीएम मोदी ने गुजरात के दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। वडोदरा शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और उच्च स्तर की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

    - मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के साथ, पीएम मोदी ने "मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना" की शुरुआत की है। इसमें 800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस योजना के तहत आंगनबाडी केन्द्रों से गर्भवती एवं दूध पिलाने वाली माताओं को हर माह 2 किलो चना, 1 किलो अरहर की दाल और 1 किलो खाद्य तेल निःशुल्क दिया जाएगा।

    - इस दौरान पीएम मोदी ने 'पोषण सुधा योजना' के लिए लगभग 120 करोड़ रुपये का वितरण किया, जिसे अब राज्य के सभी आदिवासी लाभार्थियों तक बढ़ाया जा रहा है। इससे पहले शनिवार को, प्रधान मंत्री ने पावागढ़ पहाड़ी के ऊपर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर का उद्घाटन किया।

    डबल इंजन की सरकार ने महिलाओं को बनाया सशक्त- पीएम मोदी

    आपको बता दें कि पीएम मोदी का यह दौरा गुजरात में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने वडोदरा में एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार ने पिछले 8 साल के अंदर महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम किया है। पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण इस समाज में बहुत जरूरी है, क्योंकि उनके सशक्तिकरण से हीए भारत का विकास होगा।

    ये भी पढ़ें: 'ईद पर अब्बास के लिए पकवान बनाती थी मां हीराबेन', PM मोदी ने बताया मुस्लिम दोस्त के साथ कैसे घर में बीता बचपनये भी पढ़ें: 'ईद पर अब्बास के लिए पकवान बनाती थी मां हीराबेन', PM मोदी ने बताया मुस्लिम दोस्त के साथ कैसे घर में बीता बचपन

    Comments
    English summary
    PM Modi lays foundation stone of projects worth over Rs 21,000 crore in gujarat
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X