• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM मोदी 24 जून को 'टॉयकेथॉन' प्रतिभागियों से करेंगे बात, जानें इसके बारे में सबकुछ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को सुबह 11 बजे टॉयकेथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी टॉयकेथॉन प्रतिभागियों के साथ ये बातचीत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। 22 जून से 24 जून तक तीन दिन टॉयकेथॉन का ग्रैंड फिनाले ऑनलाइन चलने वाला है। इसके लिए 1,567 थीम को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से मंगलवार (22 जून) को दी गई है।

Narendra Modi

देशभर से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकेथॉन-2021 के लिए 17 हजार से अधिक थीम का रजिस्ट्रेशन करवाया है। जिसमें से 1, 567 थीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण टॉयकेथॉन-2021 के ग्रैंड फिनाले में डिजिटल टॉय आइडिया वाली टीमों को ही शामिल किया गया है। जबकि नॉन-डिजिटल टॉय कॉन्सेप्ट के लिए एक अलग फिजिकल इवेंट आयोजित किया जाएगा।

'टॉयकेथॉन' 5 जनवरी 2021 को किया गया था लॉन्च

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 5 जनवरी 2021 को भारत का अपना गेम चैलेंज 'टॉयकेथॉन' लॉन्च किया था। इंडियन गेम चैलेंज 'टॉयकेथॉन' को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निक एजुकेशन ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय,महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से टॉयकेथॉन की शुरुआत की है।

जानिए क्या है टॉयकेथॉन

टॉयकेथॉन, भारत के खेलों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है। जिसमें ऐसे खिलौने और गेम्स को बनाने के लिए कहा गया है जो भारत की संस्कृति, इतिहास, सभ्यता, मूल्यों और पौराणिक कथाओं पर आधारित हो। टॉयकेथॉन का उद्देश्य खिलौने और गेम्स के माध्यम से देशवासियों को उनकी परंपरा और संस्कृति से अवगत कराना है। इसकी शुरुआत 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के तहत की गई है। इसका लक्ष्य भारत को खिलौने और गेमिंग इंडस्ट्री में भी आत्मनिर्भर बनाना है।

ये भी पढ़ें- क्या विपक्षी दलों के साथ आज बैठक करने वाले शरद पवार? शिवसेना नेता संजय राउत ने दिया ये जवाबये भी पढ़ें- क्या विपक्षी दलों के साथ आज बैठक करने वाले शरद पवार? शिवसेना नेता संजय राउत ने दिया ये जवाब

बता दें कि इस गेम प्रतियोगिता में स्कूली छात्र, कॉलेज के छात्र, शिक्षक और इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स भी हिस्सा ले सकते है। इस प्रतियोगिता को तीन कैटेगरी में आयोजित की जाएगी। जो इस प्रकार हैं- जूनियर स्टूडेंट्स, हायर एजुकेशन स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स।

English summary
PM Narendra Modi interact Toycathon-2021 participants on 24th June all you need to know about Toycathon
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X