• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने झांसी कृषि विश्वविद्यालय भवनों का किया उद्घाटन, बोली ये बात

|

झांसी। कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कृषि प्रधान भारत देश को और संपन्‍न बनाने के लिए कृषि में आत्मनिर्भरता को प्रोत्‍साहन दे रहे हैं। पीएम मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के झांसी शहर में रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के नए भवनों का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस वर्चुअल समारोह में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित थे।

pm

पीएम मोदी ने रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज और प्रशासन भवनों का उद्घाटन कहा कि आधुनिक तकनीक कृषि से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में मदद कर रही है। इसका एक उदाहरण यह था कि हाल ही में लगभग 10 राज्यों में टिड्डियों के हमले से होने वाली क्षति को कम करने के लिए सरकार ने प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया।

pm

पीएम मोदी ने कहा कि कृषि से संबंधित शिक्षा और इसके व्यावहारिक अनुप्रयोगों को स्कूलों तक ले जाना महत्वपूर्ण है। गांवों में मध्य विद्यालय स्तर पर कृषि को एक विषय के रूप में पेश करने का ये प्रयास है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब हम कृषि में आत्मनिर्भरता की बात करते हैं तो यह खाद्यान्नों में आत्मनिर्भरता तक सीमित नहीं है, बल्कि गाँव की पूरी अर्थव्यवस्था की आत्मनिर्भरता को भी शामिल करता है।

pm

बता दें पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया था "कल दोपहर 12:30 बजे, रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, झांसी के कॉलेज और प्रशासन भवनों का उद्घाटन किया जाएगा। इससे शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार होगा और कृषि के साथ-साथ आगे के किसान कल्याण में अत्याधुनिक शोध में योगदान होगा।"

आरएलबी केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बुंदेलखंड क्षेत्र के एक प्रमुख संस्थान ने 2014-15 में अपना पहला शैक्षणिक सत्र शुरू किया। यह कृषि, बागवानी और वानिकी में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह भारतीय ग्रासलैंड और चारा अनुसंधान संस्थान से वर्तमान में संचालित हो रहा है क्योंकि मुख्य इमारतें तैयार हो रही हैं।

वरुण गांधी ने कहा- भारत अकेला देश है जो चीन से नजरें मिलाकर जवाब देने में सक्षम है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi inaugurates the buildings of Jhansi Agricultural University, said this
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X