• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लाइट हाउस प्रोजेक्ट: पीएम मोदी कल चेन्नई में 116 करोड़ की लागत से बने घरों का करेंगे उद्घाटन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 मई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चेन्नई के लोगों को खास तोहफा देंगे। प्रधानमंत्री कल पीएम शहरी आवास योजना के तहत बने 1152 घरों का उद्घाटन करेंगे। इन घरों को 116 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। बिल्डिंग के निर्माण में नए जमाने की वैश्विक तकनीकों, सामग्रियों और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का इस्तेमाल किया गया है।

narendra modi

इस परियोजना में अमेरिका और फिनलैंड में उपयोग होने वाली प्रीकास्ट कंक्रीट निर्माण प्रणाली का उपयोग किया गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनवरी 2021 को पूरे भारत में 6 जगहों पर लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। पीएम ड्रोन आधारित निगरानी के माध्यम से परियोजना की स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा कर रहे हैं।

6 राज्यों के 6 शहरों में बनेंगे घर

यह प्रोजेक्ट केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट में दुनिया भर की उन नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जो टिकाऊ भी है और आपदा-प्रतिरोधी भी। इसके तहत चुने गए 6 राज्यों के 6 शहरों में सस्ते और मजबूत घरों का निर्माण 12 महीनों के अंदर किया जाना है। इन घरों पर शहरी गरीब तबकों को पीएम आवास योजना का पूरा लाभ मिलेगा।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट क्या है

इस प्रोजेक्ट के तहत 6 राज्य के 6 शहरों में से हर शहर में तकरीबन 1,000 या उससे कुछ ज्यादा घर बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा है कि लाभार्थियों को बहुत कम समय में घर बनकर मिलेगा, जो सस्ते और आरामदायक भी होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत शहरों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को ये घर दिए जाएंगे। इन घरों का निर्माण पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल होगा, इसलिए ये ग्रीन आवास होंगे। जिन 6 शहरों को फिलहाल इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है, वे हैं इंदौर, चेन्नई, रांची, अगरतला, लखनऊ, राजकोट।

यह भी पढ़ें- 'यहां भी खुदा, वहां भी खुदा, जहां नहीं खुदा है, वहां कल खुदा', ज्ञानवापी पर क्या PM मोदी ने दिया ये बयानयह भी पढ़ें- 'यहां भी खुदा, वहां भी खुदा, जहां नहीं खुदा है, वहां कल खुदा', ज्ञानवापी पर क्या PM मोदी ने दिया ये बयान

Comments
English summary
PM Modi inaugurate 1152 houses constructed of Light House Project in Chennai tomorrow cost of Rs 116 crore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X