• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बातचीत की, कोरोना वैक्सीन पर भी हुई चर्चा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी(pm modi) ने बुधवार को जर्मनी(germany) की चांसलर एंजेला मर्केल (chancellor angela merkel) के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। उन्हें भारत में कोविड-19 के टीके (covid-19 vaccine) से संबंधित गतिविधियों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने मर्केल को आश्वस्त किया कि भारत अपनी क्षमताओं से विश्व को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने यूरोपीय और वैश्विक स्तर पर मजबूत नेतृत्व प्रदान करने में चांसलर मर्केल की लंबे समय से चली आ रही भूमिका की सराहना की।

PM Modi holds video conference with German Chancellor Angela Merkel, briefs her on COVID 19 vaccine

पीएमओ की ओर जारी बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने भारत तथा जर्मनी के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने में दिशा प्रदान करने के लिए मर्केल का धन्यवाद भी किया। दोनों नेताओं ने पारस्परिक महत्व के प्रमुख मुद्दों सहित कोविड-19 महामारी से निपटने, द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय और वैश्विक विषयों तथा विशेष रूप से भारत-यूरोपीय संघ संबंधों पर चर्चा की। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री ने चांसलर मर्केल को कोरोना के टीके के विकास से संबंधित गतिविधियों से अवगत कराया।

पीएम मोदी ने जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में संक्रमण की नयी लहर को फैलने से जल्द से जल्द रोकने में सफलता के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के जर्मनी के निर्णय का स्वागत किया और आपदा रोधी मूल संरचना (सीडीआरआई) के लिए गठबंधन के अंतर्गत जर्मनी के साथ सहयोग को और मजबूत करने की इच्छा जताई है।

पीएम ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि. इस वर्ष भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ और सामरिक भागीदारी की 20वीं वर्षगांठ के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों नेताओं ने इस अवसर पर इसी वर्ष छठा अंतर-सरकारी परामर्श आयोजित करने और एक महत्वाकांक्षी एजेंडा निर्धारित करने पर भी सहमति व्यक्त की है।

रिक्शा खींच रहे शख्स की बाइकर ने की मदद, VIDEO शेयर कर सहवाग बोले-इंसानियत जिंदाबादरिक्शा खींच रहे शख्स की बाइकर ने की मदद, VIDEO शेयर कर सहवाग बोले-इंसानियत जिंदाबाद

English summary
PM Modi holds video conference with German Chancellor Angela Merkel, briefs her on COVID 19 vaccine
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X