• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'ग्लोबल सिटीजन लाइव' में बोले पीएम मोदी- कोरोना के अनुभव ने बहुत कुछ सिखाया, गरीबों के लिए कर रहे काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 सितंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा शनिवार को खत्म हुई। संयुक्त राष्ट्र सभा को संबोधित करने के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क से एयर इंडिया वन के जरिए नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी। साथ ही विमान से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'ग्लोबल सिटीजन लाइव' कार्यक्रम को संबोधित किया। 'ग्लोबल सिटीजन' एक वैश्विक संगठन है, जो गरीबी को खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है। इसका विशेष सम्मेलन 25 सितंबर से 26 सितंबर तक चलेगा।

पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि महामारी से लड़ने के हमारे साझा अनुभव ने हमें सिखाया है कि जब हम साथ होते हैं तो हम मजबूत और बेहतर होते हैं। हमने सामूहिक भावना की झलक तब देखी जब हमारे डॉक्टर, नर्स, चिकित्सा कर्मचारियों ने महामारी से लड़ने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया। हमने रिकॉर्ड समय में नए टीके बनाने वाले वैज्ञानिकों में यह भावना देखी। उन्होंने आगे कहा कि गरीबों को सरकारों पर अधिक निर्भर बनाकर गरीबी से नहीं लड़ा जा सकता। गरीबी से तब लड़ा जा सकता है जब गरीब सरकारों को भरोसेमंद साथी के रूप में देखना शुरू कर दें। भरोसेमंद साथी जो उन्हें गरीबी के दुष्चक्र को हमेशा तोड़ने के लिए सक्षम बुनियादी ढांचा देंगे।

न्यूयार्क: पीएम मोदी भारत के लिए रवाना, वतन वापसी के पहले होटल के बाहर लोगों से की मुलाकातन्यूयार्क: पीएम मोदी भारत के लिए रवाना, वतन वापसी के पहले होटल के बाहर लोगों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री के मुताबिक भारत में शहरों और गांवों में बेघरों के लिए लगभग 30 मिलियन घर बनाए गए हैं। पिछले साल और अब के कई महीनों में 80 करोड़ भारतीय नागरिकों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है और कई अन्य प्रयास गरीबी के खिलाफ लड़ाई को ताकत देंगे। इसके अलावा भारत एकमात्र G20 राष्ट्र है जो अपनी पेरिस प्रतिबद्धताओं के साथ ट्रैक पर है। भारत को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा लचीलापन बुनियादी ढांचे के गठबंधन के बैनर तले दुनिया को एक साथ लाने पर भी गर्व है। हम मानव जाति के विकास के लिए भारत के विकास में विश्वास करते हैं।

English summary
pm Modi Global Citizen Live humanity is battling once in lifetime global pandemic
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X