• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को PM मोदी ने दी जीत की बधाई, हसन रूहानी की जगह लेंगे इब्राहिम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 20। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी को जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है, "ईरान के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर इब्राहिम रईसी को बधाई। मैं भारत और ईरान के बीच मधुर संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

Narendra Modi

हसन रूहानी की जगह चुने गए इब्राहिम

आपको बता दें कि मुस्लिम बहुल देश ईरान में शनिवार को नए राष्ट्रपति को चुना गया। रुढ़िवादी विचारधारा के मौलवी इब्राहिम रईसी को ईरान का नया राष्ट्रपति चुना गया है। उन्होंने हसन रूहानी की जगह ली है। आपको बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में इस बार कई राजनीतिक हस्तियों को चुनाव लड़ने पर बैन लगा दिया था। ऐसे में इब्राहिम की जीत पक्की मानी जा रही थी।

जानिए इब्राहिम रईसी को

आपको बता दें कि इब्राहिम रईसी अपनी रूढिवादी छवि के कारण राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ही सुर्खियों में आ गए हैं। रईसी को ईरान के 81 साल के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह अली खमनेई का करीबी माना जाता है, जिनके पास ही ईरान की वास्तविक निर्णायक शक्ति है। रईसी को 1988 में ईरान में 30 हजार राजनीतिक कैदियों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार माना जाता है। रईसी के अलावा तीन अन्य लोगों का नाम भी इस हत्याकांड में सामने आया था। ह्यूमन राइट्स ग्रुप एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक, रईसी के आदेश पर क्रूरता से राजनीतिक असंतोष को दबाया गया। 2004 में वे उप मुख्य न्यायधीश बने। 2014 में उन्हें अटॉर्नी जनरल बनाया गया। मार्च 2019 से वे ईरान के चीफ जस्टिस थे।

ये भी पढ़ें: अमेरिका का ऑफर ठुकराकर पछताएगा पाकिस्तान? दोस्त तालिबान के लिए इमरान ने लिया US से पंगा

English summary
PM Modi congratulates Iran's new President Ibrahim Raisi on victory
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X