• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने गाबा में भारतीय क्रिकेट टीम की जीत पर कहा - ये दृष्टिकोण 'Self-Reliant India' का

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के गाबा में टीम इंडिया की ऐतिहासिक टेस्ट क्रिकेट जीत से प्रेरणा लेने के लिए देश के युवाओं से आग्रह किया। इसके साथ ही कम अनुभवी खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को उसी भावना के साथ चुनौतियों का सामना करना चाहिए। पीएम मोदी ने तेजपुर विश्वविद्यालय के निवर्तमान छात्रों को एक वर्चुअल संबोधन में ये बात कही। पीएम मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी और भारत की 2-1 सीरीज़ जीत के दौरान देश के प्रदर्शन के बीच समानताएं बताईं, "हमारी एक्शन-रिएक्शन वृत्ति बदल गई है"।

pm
    PM Modi lauds Indian team, says positive mindset leads to positive results | Oneindia Sports

    बता दें रिसबेन में गाबा क्रिकेट मैदान (Gaba Fortress Breached) में खेले गए मुकाबले में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया (INDvsAUS) पर तीन विकेट से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है. ये लगातार दूसरा मौका है जब भारत ने मेजबानों को उन्‍हीं की धरती पर हराया है. इस जीत के साथ ही भारत ने गाबा में अपने हार के सूखे को खत्‍म कर दिया है. साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया की यहां 32 साल पुरानी बादशाहत भी खत्‍म हो गई है.

    ऐतिहासिक जीत के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री ने टीम के "उल्लेखनीय ऊर्जा, जुनून और धैर्य" की सराहना करते हुए एक बधाई संदेश ट्वीट किया है। "महामारी की शुरुआत में, लोग इस बारे में आशंकित थे कि क्या होगा, लेकिन देश ने लचीलापन दिखाया। हमने कोविड से मेड इन इंडिया समाधान के लिए लड़ाई लड़ी," उन्होंने भारत में तैयार किए गए टीके के बारे में बात करते हुए कहा कि महामारी को रोकने के लिए क्षमता है।" पीएम मोदी ने पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और एस्ट्राजेनेका के कोविशिल्ड का जिक्र करते हुए कहा हमारी वैक्सीन हमारे वैज्ञानिकों में विश्वास का परिणाम हैं।

    "हम आजादी के 75 साल (अगस्त में) में प्रवेश कर रहे हैं। अब, आपको एक नए भारत के लिए जीना होगा, एक आत्मानबीर भारत (आत्मनिर्भर भारत)। इस वर्ष से लेकर आजादी के 100 साल तक युवाओं के लिए स्वर्णिम काल है। इस देश के बारे में, "उन्होंने तेजपुर विश्वविद्यालय के नवाचार केंद्र और वहां विकसित जल शोधन तकनीक की प्रशंसा की। सकारात्मक परिणामों के लिए एक सकारात्मक मानसिकता को महत्वपूर्ण बताते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह भी आत्मानबीर भारत, या आत्मनिर्भर भारत का सार था, उनकी सरकार द्वारा भारत के लिए महामारी के आर्थिक प्रभाव से उबरने के लिए एक नीति के रूप में अपनाई गई नीति। और वैश्विक मंच पर खुद के लिए एक बड़ा स्थान बनाते हैं।

    उन्‍होंने कहा "सबसे अच्छा उदाहरण (मानसिकता में बदलाव) हमारी क्रिकेट टीम है जिसने बहुत सारी चुनौतियों का सामना किया। हम बुरी तरह से हार गए, (लेकिन) हमने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में संघर्ष किया और जीत हासिल की। ​​उनका (क्रिकेट टीम का) अनुभव कम था, लेकिन वे उच्च थे। आत्मविश्वास और उन्होंने इतिहास रचा। क्रिकेट की सफलता एक बहुत बड़ा सबक है। हमें अपनी मानसिकता को सकारात्मक बनाने की जरूरत है।

    पीएम मोदी ने कहा कि देश ने "मेड इन इंडिया समाधानों के साथ" वायरस के प्रसार को नियंत्रित किया और हमारे स्वास्थ्य ढांचे में सुधार किया। 16 जनवरी को चरण 1 में 3 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स को कवर करने के उद्देश्य से शुरू किए गए "दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान" के बाद से भारत ने 10.5 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया है। कई अन्य राष्ट्रों की तुलना में पिछले छह दिनों में भारत में अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है, सरकार ने आज कहा। देश अन्य देशों, जैसे नेपाल, बांग्लादेश, मोरक्को और ब्राजील को भी अपने टीके निर्यात कर रहा है।

    Bigg Boss 14: राखी सावंत की शादी निकली झूठी! जानें किस तरह खुली पोल

    https://www.filmibeat.com/photos/nandini-jumani-39313.html?src=hi-oi

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM modi Cites Cricket Team's Win, Says Approach All About Self-Reliant India
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X