• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: सीरम इंस्टीट्यूट में पीएम मोदी ने लिया वैक्सीन का जायजा, ट्वीट कर कही ये बात

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (28 नवंबर, 2020) देश के तीन बड़े रिसर्च सेंटरों का दौरा किया जहां कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। पीएम मोदी ने सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद स्थित जाइडस कैडिला के संयंत्र का दौरा किया, जहां उन्होंने भारत में तैयार की गई वैक्सीन का जायजा लिया साथ ही टीम की भी सराहना की। इसके बाद पीएम मोदी हैदराबाद के भारत बायोटेक प्लांट पहुंचे, वहां से फिर वह पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में वैक्सीन की तैयारियों का निरीक्षण किया। सीरम इंस्टीट्यूट से दिल्ली के लिए रवाना होने के दौरान पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने अब तक की अपनी प्रगति के बारे में विवरण साझा किया।

    Corona Vaccine: Ahemedabad, Hyderabad के बाद Pune पहुंचे PM मोदी, SII का लिया जायजा | वनइंडिया हिंदी

    PM Modi arrives at three research centers in the country to get updates on Covid19 vaccine

    गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच सभी को कोविड-19 वैक्सीन का बेसब्री से इंताजर है। इसी क्रम में आज पीएम मोदी ने वैक्सीन पर जानकारी लेने के लिए देश के तीन बड़े लैब का दौरा किया। अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर वहां की तैयारियों के बार में जानकारी दी। पीएम मोदी ने लिखा, 'अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क का दौरा किया। यहां जाइडस कैडिला द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी ली। मैं जाइडस कैडिला द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन के प्रयास के पीछे समर्पित टीम की सराहना करता हूं। भारत सरकार इस यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है।'

    अहमदाबाद से रवाना होने के बाद पीएम मोदी हैदराबाद पहुंचे। यहां उन्होंने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने लैब के वैज्ञानिकों से भी बात की और वैक्सीन के बारे में जरूरी जानकारी ली। भारत बायोटेक दौरे को लेकर पीएम मोदी ने ट्विट भी किया है। उन्होंने लिखा, स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन के बारे में मुझे ब्रीफ किया गया। अब तक हुई प्रगति के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी। उनकी टीम आईसीएमआर के साथ मिलकर प्रक्रिया को तेज कर रही है।

    गांव-गांव तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए PM मोदी ने तैयार किया प्लान, लक्जमबर्ग के साथ भारत ने की डील

    सीरम इंस्टीट्यूट में वैक्सीन उत्पादन का भी लिया जायजा

    अहमदाबाद के बाद पीएम मोदी शनिवार शाम अपने अंतिम और मुख्य पड़ाव पुणे पहुंचे जहां उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का दौरा किया। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट में पहले से ही ट्रायल के तीसरे चरण में पहुंच चुकी वैश्विक फार्मा दिग्गज AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कोवीशील्ड का ट्रायल किया जा रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट पहुंचने के बाद पीएम मोदी को वहां के शोधकर्ता उन्हें वैक्सीन के बारे में बताया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट के टॉप अधिकारियों साथ बैठक की। साथ ही वैक्सीन के उत्पादन और वितरण की विस्तार से जानकारी ली।

    इस बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने अब तक अपनी प्रगति के बारे में विवरण साझा किया कि वे वैक्सीन निर्माण को लेकर आगे बढ़ने के लिए किस तरह की योजना तैयार की है। इसके अलावा उनकी उत्पादन सुविधा का भी जायजा लिया।' पीएम मोदी का दौरा समाप्त होने के बाद पीएमओ ने भी ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा है कि भारत कोरोना वायरस वैक्सीन को न सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण मानता है, बल्कि वैश्विक रूप से भी अच्छा है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में, हमारे पड़ोस के देशों सहित अन्य देशों की सहायता करें।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Modi arrives at three research centers in the country to get updates on Covid19 vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X