• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

युवा शिविर में PM मोदी बोले- दुनिया की नई उम्मीद है भारत, 'संस्कार' के बताए 6 अर्थ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के वडोदरा के करेलीबाग में आयोजित युवा शिविर को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत के बढ़ते कद पर प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने कहा कि भारत वैश्विक अशांति और संघर्षों के बीच दुनिया के लिए नई उम्मीद पेश करता है।

narendra modi

उन्होने कहा कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग में भारत उम्मीदों का किरण बनकर खड़ा है। कोरोना काल में भी भारत ने दुनिया को टीके और दवाई पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हम पूरी मानवता को योग का मार्ग और आयुर्वेद की शक्ति दिखा रहे हैं। हम एक ऐसे राष्ट्र के रूप में उभर रहे हैं जो सॉफ्टवेयर से लेकर अंतरिक्ष तक एक नए भविष्य की ओर देख रहा है।

दुनिया देख रही भारत की ताकत

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में सरकार के काम करने का तरीका बदला है, समाज की सोच बदली है और जनभागीदारी बढ़ी है। जिन लक्ष्यों को कभी भारत के लिए असंभव माना जाता था, आज दुनिया भी देख रही है कि भारत किस तरह से ऐसे क्षेत्रों में बेहतर कर रहा है। भारतीय संस्कृति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'संस्कार' का मतलब शिक्षा, सेवा, संवेदनशीलता, समर्पण, दृढ़ संकल्प और ताकत है।

राष्ट्र निर्माण में अधिक युवाओं को शामिल करना है

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम सामूहिक संकल्प ले रहे हैं, नए भारत के निर्माण का प्रयास कर रहे हैं। दूरदृष्टिकोण और प्राचीन परंपरा के साथ एक नया भारत! ऐसा नया भारत, जो नई सोच और सदियों पुरानी संस्कृति दोनों को साथ लेकर आगे बढ़ता है, पूरी मानव जाति को दिशा देगा। युवा शिविर का आयोजन 'श्री स्वामीनारायण मंदिर, कुंडलधाम और श्री' द्वारा किया जा रहा है। स्वामीनारायण मंदिर करेलीबाग, वडोदरा प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, शिविर का उद्देश्य समाज सेवा और राष्ट्र निर्माण में अधिक युवाओं को शामिल करना है।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे, बुद्ध से बताया अपना खास रिश्तायह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे, बुद्ध से बताया अपना खास रिश्ता

Comments
English summary
pm modi addressed yuva shivir said India offers new hope for world describes 6 meaning of sanskar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X