• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Kisan Scheme: जानिए कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 31 जुलाई। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त में पात्र किसानों के खातों में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नौवीं किस्त की राशि एक अगस्त से किसानों के खातों में जमा कर दी जाएगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के पात्र किसानों को एक साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में आर्थिक सहायता दी जा रही है।

farmer

इस स्‍कीम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक की अवधि के लिए, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर तक की अवधि और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च तक की अवधि के लिए जमा की जाती है। वित्तीय सहायता है 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त जोत/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को प्रदान किया जाता है।

योजना के नए नियमों के अनुसार योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास जमीन के दस्तावेज अपने नाम पर होंगे। जिनके पास अपनी पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी है लेकिन व्यक्तिगत जोत के दस्तावेज नहीं हैं, वे अब इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

मिजोरम-असम विवाद पर राहुल ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- ना राष्ट्रीय सीमा सुरक्षित, ना राज्य सीमामिजोरम-असम विवाद पर राहुल ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- ना राष्ट्रीय सीमा सुरक्षित, ना राज्य सीमा

योजना में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने यह अनिवार्य कर दिया है कि जिन किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत नया पंजीकरण कराया है, उन्हें अब आवेदन पत्र में अपनी जमीन के प्लॉट नंबर का उल्लेख करना होगा। योजना के पुराने लाभार्थी इस नए नियम से अप्रभावित रहेंगे। उन्हें इस योजना के तहत 2,000 रुपये की तीन किस्तें मिलती रहेंगी, जैसा कि पहले मिलता था।

12th में 94% नंबर लाने वालीं एक्ट्रेस अशनूर कौर ग्लैमर में बड़ी-बड़ी स्टार्स को देती हैं टक्करhttps://hindi.oneindia.com/photos/patiala-babes-fame-ashnoor-kaur-pictures-oi65577.html

English summary
PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment: How To Check The Status? If Rs 2000 Not Received? Here's What You Need To Do
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X