• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM KISAN: किसानों के खाते में जल्द आएंगे 2 हजार रुपये, बस 31 मई से पहले कर लें ये जरूरी काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 मई: केंद्र सरकार आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN) योजना की 11वीं किस्त के तहत धनराशि जारी करने वाली है। ऐसे में देश भर के उन करोड़ों किसानों के लिए इससे अच्छी खबर क्या हो सकती है, जो वित्तीय लाभ का इंतजार कर रहे थे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार, योजना के सभी लाभार्थियों के लिए पीएम किसान ई-केवाईसी (e-kyc)की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। देशभर के किसानों के लिए पीएम किसान एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका उद्देश्य गरीबों और हाशिए के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को एक वर्ष में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। प्रत्येक वर्ष 2000 रुपये की तीन किस्तों में राशि हस्तांतरित की जाती है। पैसा सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किया जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्त हो चुकी है जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्त हो चुकी है जारी

अब तक 10 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। 10वीं किस्त में 11 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खातों में धनराशि प्राप्त हुई थी। 11,11,97,137 करोड़ किसानों को 10वीं पीएम किसान किस्त के तहत उनके बैंक खातों में धनराशि प्राप्त हुई है।

कब जारी होगी पीएम किसान की 11वीं किस्त?

कब जारी होगी पीएम किसान की 11वीं किस्त?

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार 31 मई को पीएम किसान की 11वीं किस्त जारी कर सकती है। यानी 31 मई 2022 को किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजे जा सकते हैं। हालांकि ये रिपोर्ट थी कि सरकार 14 मई, 2022 को धनराशि जारी करेगी। लेकिन लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक 31 मई 2022 को किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त के पैसे आएंगे।

पीएम किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें?

पीएम किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें?

बता दें कि अगर किसानों को 11वीं किस्त के 2 हजार रुपये चाहिए तो उन्हें 31 मई तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आइए जानें कैसे पूरा करें ई-केवाईसी प्रक्रिया।

स्टेप 1: आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप 2: आपको Farmer Corner पर विजिट करना होगा।

स्टेप 3: सेक्शन के तहत, आपको eKYC 'विकल्प' मिलेगा।

स्टेप 4: ओटीपी-आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी उपलब्ध है।

स्टेप 5: अगर सभी विवरण मेल खाते हैं, तो e-KYC पूरा हो जाएगा।

नोट: अगर इसके मिलान में किसी तरह की कोई दिक्कत होती है तो आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।

ये भी पढ़ें-आधार कार्ड की फोटोकॉपी देते वक्त हो जाइए सावधान, गलत इस्तेमाल को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरीये भी पढ़ें-आधार कार्ड की फोटोकॉपी देते वक्त हो जाइए सावधान, गलत इस्तेमाल को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी

कोई भी दिक्कत हो तो पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

कोई भी दिक्कत हो तो पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं, जहां आप किसी भी परेशानी को लेकर सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपको कोई दिक्कत या ई-केवाईसी में परेशानी आए तो आप पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 155261, 011-24300606 पर फोन कर सकते हैं।

PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य

PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य

बता दें कि पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ई-केवाईसी उपलब्ध है। इसके अलावा बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

Comments
English summary
pm kisan samman nidhi 11th installment date check all latest update here
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X