• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंजाब सरकार से बोले पीयूष गोयल- रेलवे की सुरक्षा सुनिश्चित करें और सभी ट्रेनों को चलने दें

|

नई दिल्ली- रेलवे बोर्ड की ओर से पंजाब सरकार पर सभी रेलवे ट्रैक खाली होने की बात पर गुमराह करने का आरोप लगाने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल भी इस विवाद में कूद पड़े हैं। उन्होंने पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार से आग्रह किया है कि मालगाड़ियों समेत पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाने की इजाजत दें और रेलवे के पूरे सिस्टम की सुरक्षा सुनिश्चित करें। गोयल ने कहा है कि त्योहार के मौसम में लोग देश के दूसरे हिस्सों से पंजाब जाना चाहते हैं और पंजाब से भी देश के विभिन्न इलाकों में जाना चाहते हैं, ऐसे में राज्य सरकार को रेल संपत्तियों के साथ-साथ यात्रियों और रेल कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

Piyush Goyal Urge to Punjab government - Ensure safety of railways-let all trains run

शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव ने साफ कहा था कि रेलवे पंजाब में तभी ट्रेनों का परिचालन शुरू कर सकता है, जब सभी तरह की ट्रेनों की आवाजाही के लिए रेलवे ट्रैक और स्टेशनों से सारे अवरोध हटा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा था, 'राज्य सरकार यह कहकर गुमराह कर रही है कि माल ट्रेनों की आवाजाही के लिए सारे ट्रैक खाली हैं।' आज रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि, 'पंजाब सरकार से आग्रह करते हैं कि पूरे रेलवे सिस्टम की सलामती और सुरक्षा सुनिश्चित करें और सभी ट्रेनों के पंजाब से आने या पंजाब जाने की अनुमति दें, ताकि माल और पैसेंजर ट्रेनें पंजाब के लोगों की सेवा कर सके।' उन्होंने यह भी कहा कि 'परिचालन के लिए महत्वपूर्ण है कि सभी ट्रैक, स्टेशन और रेलवे की संपत्ति यात्रियों, रेल कर्मचारियों और इंफ्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा के मद्देनजर किसी भी तरह से बाधित ना हों। पंजाब के लोग छठ पूजा, दिवाली और गुरुपर्व जैसे त्योहारों के लिए यात्रा करना चाहते हैं।'

इससे पहले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा था कि पंजाब सरकार रेलवे नेटवर्क को पूरी तरह से बाधा मुक्त कराने में नाकाम रही है और कम से कम 22 जगहों पर प्रदर्शनकारी मौजूद ही हैं। उन्होंने कहा था कि रेलवे को परिचालन शुरू करने के लिए 100 फीसदी सुरक्षा मंजूरी चाहिए,क्योंकि जान-माल के नुकसान का जोखिम नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा कि इससे पहले सरकार ने शुक्रवार सुबह तक ही सारे ट्रैक खाली करा लिए जाने का आश्वासन दिया था।

Piyush Goyal Urge to Punjab government - Ensure safety of railways-let all trains run

इस बीच पंजाब के कांग्रेसी सांसदों ने इस मुद्दे पर आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रेल मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है और उम्मीद जाहिर की है कि यह मसला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। कांग्रेस सांसद जेएस गिल ने इस बारे में कहा है, 'गृहमंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल से आज की मुलाकात के बाद हम (पंजाब के कांग्रेसी सांसद) सोचते हैं प्रभावित रूट पर ट्रेन सेवा जल्द बहाल कर दी जाएगी। अब पंजाब के सीएम और मुख्य सचिव रेल मंत्री के साथ बातचीत करेंगे और उम्मीद है कि मसला सुलझा लिया जाएगा।'

पंजाब में कृषि कानूनों के विरोध में 24 सितंबर से ही रेलवे का परिचालन ठप है। क्योंकि रेलवे ट्रैक और स्टेशनों पर प्रदर्शनकारी जुटे हुए हैं। रेलवे बोर्ड की ओर से साफ कहा गया कि वह कुछ चुनिंदा ट्रेनों को नहीं चलाएगा, बल्कि पूरी सेवा बहाल करेगा। रेलवे के एक आंकड़े के मुताबिक करीब 2,300 रैक जिसमें आवश्यक सामान लदे हैं, इन प्रदर्शनों की वजह से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। इन प्रदर्शनकारियों के चलते करीब 1,350 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

इसे भी पढ़ें- मायावती ने योगी सरकार को घेरा, ट्वीट कर कहा- किसानों के साथ हो रही जुल्म-ज्यादती अति निन्दनीय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Piyush Goyal Urge to Punjab government - Ensure safety of railways-let all trains run
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X