• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फाइजर का दावा- कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ मेरी वैक्सीन 90% तक प्रभावी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 24: कोविड की संभावित तीसरी लहर की चिंताओं के बीच, देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामलों ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। इसी बीच कोरोना वायरस का टीका बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसकी वैक्सीन कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है। बता दें कि, फाइजर कोरोना वैक्सीन की सप्लाई के लिए भारत के साथ एक समझौता करने के अंतिम चरण में है।

Pfizers effectiveness against coronavirus Delta variant remains 90 per cent

भारत में, दूसरी लहर के पीछे डेल्टा वेरिएंट को कारण माना जाता था। वेरिएंट का एक दूसरा म्यूटेंट डेल्टा प्लस भारत के अलावा यूके और यूएस सहित कुछ अन्य देशों में भी रिपोर्ट किया गया है। नए वेरिएंट मिलने के बाद से भी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों यह रिसर्च करने में जुट गई हैं कि उसका टीका इनके खिलाफ कितना प्रभावी है। रॉयटर्स ने कहा है कि इज़राइल में फाइजर के चिकित्सा निदेशक एलोन रैपापोर्ट ने स्थानीय प्रसारक आर्मी रेडियो को बताया है कि लैब में चल रही रिसर्च के अनुसार कोरोना वायरस डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ उसकी वैक्सीन 90 फीसदी तक प्रभावी है। फाइजर के इस बयान से भारत सरकार को भी राहत मिलेगी।

फाइजर भारत में टीके की आपूर्ति के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उसे सरकार से अनुमति का इंतजार है। अगर फाइजर वैक्सीन देश को मिल जाती है तो ऐसे में भारत में व्यापक स्तर पर चल रहे टीकाकरण अभियान को और गति मिलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत के टीकाकरण अभियान का हिस्सा रहे दो टीके कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं। भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन( कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी) को इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी मिली है।

कश्मीरी नेताओं के साथ पीएम मोदी की बैठक: पूर्ण राज्य का दर्जा समेत इन बिंदुओं पर हुई चर्चाकश्मीरी नेताओं के साथ पीएम मोदी की बैठक: पूर्ण राज्य का दर्जा समेत इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

भारत में उपलब्ध रूस निर्मित वैक्सीन स्पुतनिक वी ने भी दावा किया है कि वैक्सीन डेल्टा संस्करण के खिलाफ प्रभावी है। भारत से पहली बार रिपोर्ट किया गया डेल्टा वेरिएंट पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक वायरल साबित हुआ है। यूके में सामने आ रहे सभी कोरोना मामलों के लिए यही वेरिएंट जिम्मेदार है। फाइजर के सीईओ डॉ अल्बर्ट ने कहा कि भारत सरकार के साथ समझौते को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

English summary
Pfizer's effectiveness against coronavirus Delta variant remains 90 per cent
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X