• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन को भारत में जल्द मिल सकती है मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 जून। अमेरिकी फार्मास्यूटिकल कंपनी फाइजर ने मंगलवार को कहा कि फाइजर वैक्सीन को भारत में स्वीकृति मिलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 15वें वार्षिक बायोफार्मा और हेल्थकेयर समिट में अमेरिकी फार्मास्यूटिकल कंपनी फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि मैं यह उम्मीद करता हूं कि बहुत जल्द हम सरकार के साथ अंतिम समझौते पर फैसला कर लेंगे।

pfizer

कंपनी ने इस वैक्सीन को जर्मन फर्म बायोएनटेक के साथ साझेदारी में विकसित किया है, जो कोरोना वायरस के खिलाफ 90 प्रतिशत असरकारक है। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि भारत में फाइजर और मॉडर्न के कोरोनावायरस टीकों को मंजूरी देने पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: स्पूतनिक वी को विकसित करने वाले संस्थान का बयान, कोरोना के हर वेरिएंट से बचाने में सक्षम है ये वैक्सीन

बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक (DGCI) ने उन वैक्सीनों का ट्रायल बंद कर दिया है जिन्हें अन्य देशों में अनुमति मिली हुई है। इससे फाइजर और मॉडर्न जैसी वैक्सीनों के लिए रास्ता साफ हो गया है। डीजीसीआई प्रमुख वीजी सोमानी ने कहा कि यह नियम केवल उन टीकों पर लागू होगा जिन्हें यूएस एफडीए, ईएमए, यूके एमएचआरए, पीएमडीए जापान और द्वारा प्रतिबंधित उपयोग के लिए पहले ही मंजूरी दे दी गई है या विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

गौरतलब है कि फिलहाल भारत में तीन वैक्सीनों कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है। वहीं इसके अलावा भारत में किए जा रहे टीकाकरण में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

English summary
Pfizer's Covid-19 vaccine may soon get approval in India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X