• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी के मंत्री ने बताई, बिना टैक्स और कमीशन के दिल्ली में कितनी होगी पेट्रोल की कीमत

|

नई दिल्ली। अगर पेट्रोल से टैक्स और डीलर्स के कमिशन को हटा दिया जाए तो दिल्ली-एनसीआर में एक लीटर पेट्रोल के लिए आम आदमी को केवल 34 रुपये ही देने होंगे। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने ये बात कही। उन्होंने कहा कि एक लीटर पेट्रोल पर टैक्स और डीलर कमीशन 96.9 फीसदी तक पड़ता है। हाल ही में सरकार ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी।

बिना टैक्स-कमीशन के प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत..

बिना टैक्स-कमीशन के प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत..

बता दें कि 19 दिसंबर को पेट्रोल की खुदरा कीमत 70.63 रु प्रति लीटर थी इसमें 17.98 रु केंद्रीय उत्पाद शुल्क, 15.02 रु राज्य का वैट और 3.59 रु डीलर का कमीशन शामिल है। जबकि डीजल की खुदरा कीमत 64.54 रु रही थी, जिसमें 13.83 रु केंद्रीय उत्पाद शुल्क, 9.51 रु राज्य का वैट और 2.53 रुपये डीलर का कमीशन शामिल है। 22 दिसंबर को दिल्ली में पेट्रोल: 70.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.19 रुपये प्रति लीटर रहा।

सरकार को होता है बड़ा मुनाफा

सरकार को होता है बड़ा मुनाफा

एक अन्य सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि सरकार ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान पेट्रोल पर 73,516.8 करोड़ रुपये का एक्साइज ड्यूटी इकट्ठा किया। जबकि डीजल पर 1.5 लाख करोड़ रुपये का एक्साइज ड्यूटी इकठ्ठा किया है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें दैनिक आधार पर बदलती हैं।

लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री ने दिया सवालों का जवाब

लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री ने दिया सवालों का जवाब

सितंबर-अक्टूबर के महीने में तेल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को परेशान कर दिया था और इस कारण सरकार को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था। सरकार ने इससे निपटने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है।

English summary
Petrol Will Cost Rs. 34.04 Per Litre Without Taxes and Commission In Delhi, says minister
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X