• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल: अमेजन का संसदीय समिति के सामने पेश होने से इनकार, 28 अक्टूबर को होगी बैठक

|

नई दिल्ली। पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल 2019 पर संयुक्त समिति की बैठकें 28 और 29 अक्टूबर को होंगी। लोकसभा सचिवालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहली बैठक 28 अक्टूबर को और दूसरी बैठक 29 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। ट्विटर और अमेजॅन वेब सर्विसेज के प्रतिनिधियों को 28 अक्टूबर को और पेटीएम-गूगल को 29 अक्टूबर को पेश होने के लिए कहा गया है। इस बीच ये भी सामने आया है कि अमेजन ने संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है।

Personal Data Protection Bill amazon refuses to appear before parliament committee next sitting of the Joint Committee on 28th October
    Data Protection Bill: Joint Parliament committee के समक्ष पेशी से Amazon का इनकार | वनइंडिया हिंदी

    पेटीएम, अमेजन फेसबुक और ट्विटर को संसद की संयुक्त समिति ने डेटा की सुरक्षा और प्राइवेसी के मुद्दे पर समन जारी किए हैं। समिति की अध्यक्षता बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी कर रही हैं। अमेजन के पेशी से इनकार को लेकर मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि कंपनी के प्रतिनिधियों को 28 अक्टूबर को समिति के सामने पेश होने का निर्देश दिया गया है, अगर कंपनी पेशी पर नहीं आती है तो उसके खिलाफ संसदीय विशेषाधिकार हनन का मामला बनेगा। कंपनी समिति के सामने पेश नहीं हुई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए सरकार से सिफारिश की जाएगी। अमेजन के लिए ऑनलाइन बिजनेस पर रोक को लेकर भी समिति सिफारिश कर सकती है।

    वहीं फेसबुक इंडिया के अधिकारी शुक्रवार को संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश हुए और डेटा प्रोटेक्शन बिल पर अपना पक्ष रखा। जानकारी के मुताबिक, फेसबुक इंडिया की पॉलिसी हेड अंखी दास और बिजनेस हेड अजित मोहन को समिति ने साफतौर पर बताया कि वे किसी भी भारतीय नागरिक का डाटा प्रचार, कारोबार या चुनाव के दौरान इस्तेमाल नहीं कर सकते। फेसबुक के अधिकारियों से यूजर्स के डाटा प्रोटेक्शन पर खर्च की भी जानकारी ली गई। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते साल डाटा प्रोटेक्शन बिल को मंजूरी दी थी। इसके तहत आम आदमी की किसी भी तरह की जानकारी उसकी बिना इजाजत के लेना, उसे प्रयोग करना और शेयर करना कानूनी तौर पर अपराध माना गया है।

    ये भी पढ़ें- कर्मचारी संसद परिसर में दोपहर में अब नहीं धो सकेंगे बर्तन और लंच बॉक्सः आदेश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Personal Data Protection Bill amazon refuses to appear before parliament committee next sitting of the Joint Committee on 28th October
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X