• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

250 रुपए में मिलेगी Covid-19 वैक्सीन की एक खुराक, सीरम और भारत सरकार में जल्द हो सकती है डील: रिपोर्ट

|

नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद अब भारत में भी इस दिशा में काम तेज कर दिया गया है। इस बीच एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि भारत में कोरोना वैक्सीन की कीमत को लेकर दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत सरकार के बीच जल्द ही अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। बता दें कि भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि जनवरी, 2021 तक किन्हीं दो वैक्सीन को अप्रूवल मिल सकता है।

    Coronavirus India Update: Vaccines के license को लेकर Health Ministry ने कही ये बात | वनइंडिया हिंदी
    वैक्सीन के एक डोज की कीमत

    वैक्सीन के एक डोज की कीमत

    गौरतलब है कि भारत सहित दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है, इस बीच लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का ब्रेसब्री से इंतजार है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद देश में कोरोना वैक्सीन के उत्पादन और वितरण को लेकर तैयार की जा रही रणनीति पर नजर बनाए हुए हैं। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत सरकार के बीच जल्दी ही वैक्सीन आपूर्ति अनुबंध को साइन किया जा सकता है।

    सीरम और सरकार के बीच डील अंतिम चरण में

    सीरम और सरकार के बीच डील अंतिम चरण में

    रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन की एक डोज (खुराक) की कीमत 250 रुपए हो सकती है। बताया जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत सरकार में कोरोना वायरस की कीमत को लेकर चल रही डील अपने आखिरी चरण में है। सीरम इंस्टीट्यूट ने पहले ही अपनी एक वैक्सीन के लिए भारत सरकार से मंजूरी मांगी है, तकि आपातकाल स्थिति में उसे मरीजों पर लगाया जा सके।

    भारत में वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

    भारत में वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

    रिपोर्ट में संबंधित सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि SII के साथ बातचीत अंतिम चरण में है, जल्द ही अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ब्रिटेन-स्वीडन ड्रग मेकर एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित विकसित की गई वैक्सीन कोविशिल्ड (Covishield) का ट्रायल कर रहा है।

    40 मिलियन खुराक तैयार

    40 मिलियन खुराक तैयार

    पुणे स्थित एसीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि कोविशिल्ड के 40 मिलियन (4 करोड़) खुराक का निर्माण पहले ही किया जा चुका है। इस महीने 100 मिलियन खुराक बनाने की योजना बना रहा है। SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने 7 दिसंबर को कहा था कि कंपनी ने वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आवेदन दिया है। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूके में मंजूरी मिलने के बाद भारत में डीसीजीआई ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है।

    यह भी पढ़ें: Covid-19 Vaccine:फाइजर के बाद सीरम ने मांगी कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी, बनी पहली भारतीय कंपनी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    per dose of Covid-19 vaccine will be available for Rs 250 serum and government deal soon report
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X