• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यहां शॉपिंग मॉल में प्रवेश से पहले लोगों को एक विशेष कोरोना टेस्ट से गुजरना पड़ेगा, क्या है वो टेस्ट?

|

नई दिल्ली। बेंगलुरु शहर के शॉपिंग मॉल्स में शॉपिंग का मना बना रहे हैं, तो तैयार रहें, क्योंकि वहां आपको स्मेल टेस्ट से गुजरना पड़ सकता है। बेंगलुरू शहर के मेयर ने शहर के मॉल्स में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान के लिए स्मेल टेस्ट की वकालत की हैं। यानी अब शरीर के तामपान की जांच के साथ बेंगलुरू शहर में व्यक्ति के सूंघने की शक्ति की परीक्षा पास करनी होगी।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

mall

कोरोना से अब जानवर भी सुरक्षित नहीं रहे, ब्रिटेन में Covid19 पॉजिटिव मिली पालतू बिल्ली

गंध की जांच कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान में मदद कर सकती है

गंध की जांच कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान में मदद कर सकती है

बेंगलुरु के मेयर गौतम कुमार का मानना ​​है कि गंध की जांच ऐसे व्यक्ति का पता लगाने में मदद कर सकती है, जो घातक नोवल कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं। मेयर गौतम कुमार का कहना है कि शॉपिंग मॉल में प्रवेश करने से पहले बॉडी टेंपरेचर की जांच के साथ-साथ अब लोगों की सूंघने की शक्ति की जांच की जानी चाहिए

सूंघने की क्षमता वाले लोगों को ही मॉल के अंदर जाने की अनुमति दी जाए

सूंघने की क्षमता वाले लोगों को ही मॉल के अंदर जाने की अनुमति दी जाए

मंगलवार को बेंगलुरु के मेयर ने कहा कि वो सिफारिश करेंगे कि लोगों को मॉल में प्रवेश देने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग के साथ, लोगों को सूंघने की शक्ति की भी जांच की जाए। बेंगलुरू मेयर ने आगे कहा, अगर कोई व्यक्ति चीजों को सूंघ नहीं सकता है, तो उसे मॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री को भी लिखेंगे।

कोविद-19 रोगियों को स्वाद और गंध की शक्ति कम हो जाती है: मेयर

कोविद-19 रोगियों को स्वाद और गंध की शक्ति कम हो जाती है: मेयर

बकौल बेंगलुरू मेयर, कोविद -19 रोगियों को स्वाद और गंध की शक्ति कम हो जाती है। मैं कर्नाटक के सीएम और स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखूंगा कि मॉल में स्मेल टेस्ट का परीक्षण अनिवार्य किया जाना चाहिए। टेस्ट के दौरान जिनमें सुगंध अथवा दुर्गंध की पहचान की कमी पाई जाए, उन्हें तुरंत जांच करवानी चाहिए। बेंगलुरु के मेयर ने कहा कि कोरोना के लिए गंध भी एक मानदंड होना चाहिए।

गंध और स्वाद की हानि भी कोविद -19 संक्रमण का एक लक्षण हैं

गंध और स्वाद की हानि भी कोविद -19 संक्रमण का एक लक्षण हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक सलाह के अनुसार गंध और स्वाद की हानि भी कोविद -19 संक्रमण का एक लक्षण हैं। कई कोरोनोवायरस-संक्रमित रोगियों की रिपोर्ट है कि बुखार और गले में खराश जैसे अधिक सामान्य लक्षणों के साथ, उनमें गंध (Anosmia) या स्वाद पहचानने की अक्षमता (Ageusia) से भी पीड़ित होते हैं, जो श्वसन लक्षणों की शुरुआत से पहले होते हैं।

स्वाद और सूंघने की अक्षमता का लक्षण कोविद -19 के लिए विशिष्ट नहीं है

स्वाद और सूंघने की अक्षमता का लक्षण कोविद -19 के लिए विशिष्ट नहीं है

वहीं, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि स्वाद और सूंघने की अक्षमता का लक्षण कोविद -19 के लिए विशिष्ट नहीं है, क्योंकि फ्लू या इन्फ्लूएंजा रोग से पीड़ितों में भी गंध और स्वाद की अक्षमता से पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि यह बीमारी की शुरुआत के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है और शीघ्र उपचार और रोग का शीघ्र पता लगाने में मदद कर सकता है।

स्वाद और गंध के अचानक नुकसान को गाइडलाइन में शामिल कर सकती है सरकार

स्वाद और गंध के अचानक नुकसान को गाइडलाइन में शामिल कर सकती है सरकार

पिछले महीने सरकार ने कहा है कि वह कोविद -19 परीक्षण के लिए एक मापदंड के रूप में स्वाद और गंध के अचानक नुकसान को भी शामिल करने के लिए विचार कर रही है। कर्नाटक में अभी तक 60 हजार अधिक संक्रमित मरीज मिल चुके हैं, जिनमें बेंगलुरू में सर्वाधिक केस पाए गए हैं और कर्नाटक में अब तक करीब 2000 संक्रमितो ंकी मौत हो चुकी है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Be prepared to refuse shopping in shopping malls in Bangalore city, so be prepared, because there you may have to go through a smell test. The Mayor of Bengaluru city has advocated a smell test to identify corona infected persons in the city's malls. That is, with the examination of body temperature, the person has to pass the test of smelling power in Bengaluru city.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X