• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CDS रावत बोले-370 हटाए जाने के बाद वास्तव में कश्मीर के लोग शांति चाहते हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 22: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने जम्मू कश्मीर में एलओसी पर मौजूदा हालातों को लेकर मंगलवार को अहम जानकारी मीडिया के साथ साझा की। एलओसी पर जारी सीजफायर को लेकर सीडीएस रावत ने कहा कि, एलओसी पर अभी संघर्ष विराम जारी है, जो एक सकारात्मक संकेत है। साथ ही, हम ड्रोन का उपयोग करके हथियारों और गोला-बारूद की घुसपैठ की निगरानी कर रहे हैं। यह शांति के लिए शुभ संकेत नहीं है क्योंकि दवाएं और हथियार आंतरिक शांति प्रक्रिया को बाधित करते हैं।

People are now looking at peace returning,after abrogation of Article 370: CDS General Bipin Rawat

जनरल रावत ने कहा कि, यदि आंतरिक शांति प्रक्रिया बाधित होती है, तो हम यह नहीं कह सकते कि युद्धविराम चल रहा है। युद्धविराम का मतलब यह नहीं है कि आप सीमाओं पर संघर्ष विराम करें, लेकिन साथ ही आप भीतरी इलाकों में परेशानी पैदा करते हैं। हम पूरे जम्मू-कश्मीर में शांति चाहते हैं। 370 के मुद्दे पर सीडीएस ने कहा कि, मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर के लोग खुद शांति चाहते हैं।

उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे आतंकवाद और उग्रवाद देखे हैं। लोग अब शांति की वापसी की ओर देख रहे हैं, खासकर अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद। अगर ऐसा ही चलता रहा तो समय आएगा जब लोग खुद हिंसा से दूर हो जाएंगे और घाटी में उग्रवाद नहीं होने देंगे क्योंकि स्थानीय लोगों के समर्थन के बिना विद्रोह और आतंकवाद जीवित नहीं रह सकता। जनरल रावत ने आगे कहा कि, कुछ युवा जिन्हें गुमराह किया गया है, मुझे लगता है कि हमें उनकी पहचान करने और यह देखने की जरूरत है कि हम उनके साथ कितनी अच्छी तरह बातचीत कर सकते हैं और उन्हें समझा सकते हैं कि आतंकवाद आगे का रास्ता नहीं है, बल्कि शांति और शांति आगे का रास्ता है।

मोदी कैबिनेट में विस्तार की चर्चाओं के बीच 'आंख दिखाने' दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमारमोदी कैबिनेट में विस्तार की चर्चाओं के बीच 'आंख दिखाने' दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार

जनरल रावत ने कहा कि, सेना में थियेटराइजेशन की प्रक्रिया अच्छी चल रही है, यह संतोषजनक प्रगति कर रहा है। तीन सेवाओं में से, हम अधिकांश मुद्दों को हल करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि, एक बेहतर समझ है कि यदि तीनों सेवाएं एकीकृत हो जाएं, इससे सेना में संयुक्तता और परिवर्तन आएगा। मुझे लगता है, हम अपनी मौजूदा सेवाओं की बेहतर दक्षता और उपयोग सुनिश्चित करेंगे। मुझे लगता है कि हम भविष्य में युद्ध के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।

English summary
People are now looking at peace returning,after abrogation of Article 370: CDS General Bipin Rawat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X