• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पेगासस जासूसी मामले में जांच की अर्जी स्वीकार, अगले हफ्ते से सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 जुलाई। संसद से लेकर सड़क तक पेगासस स्पाइवेयर विवाद को लेकर बवाल मचा हुआ है, इस बीच सुप्रीम कोर्ट से जासूसी मामले पर बड़ी खबर सामने आ रही है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक सर्वोच्च न्यायालय पेगासस स्पाइवेयर मामले में मौजूदा या सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा जांच कराने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में अगले सप्ताह से सुनवाई शुरू होगी।

Pegasus espionage Supreme Court ready to hear plea seeking investigation
    Pegasus Spyware Case: Supreme Court ने स्वीकार की अर्जी, अगले हफ्ते होगी सुनवाई | वनइंडिया हिंदी

    बता दें कि पेगासस जासूसी मामले की जांच कराने को लेकर कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने शुक्रवार को दलील दी। कपिल सिब्बल की दलील सुन पीठ ने पाया कि कथित जासूसी के बड़े प्रभावों को देखते हुए सुनवाई की जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेगासस जासूसी मामले की जांच की मांग वाली याचिका को वरिष्ठ पत्रकार एन राम द्वारा दाखिल किया गया था। इस पर संज्ञान लेते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि अगले सप्ताह से मामले पर सुनवाई करेंगे।

    यह भी पढ़ें: 'सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो पेगासस मामले की जांच', अब मायावती ने भी खोला BJP के खिलाफ मोर्चा

    गौरतलब है कि दुनियाभर की मीडिया संस्थानों द्वारा किए गए रिसर्च में इजरायली स्पाईवेयर पेगासस से देश के प्रतिष्ठित नागरिकों, राजनेताओं और पत्रकारों की जासूसी की बात सामने आई थी। भारत में कथित तौर पर सरकारी एजेंसियों द्वारा जसूसी के लिए पेगासस के इस्तमाल की बात कही जा रही है। इस मामले में याचिकाकर्ता एन राम ने सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा या सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा एक स्वतंत्र जांच की मांग की है। जनहित याचिका में केंद्र को यह बताने का निर्देश देने की भी मांग की गई है कि क्या सरकार या उसकी किसी एजेंसी ने पेगासस स्पाईवेयर के लिए लाइसेंस लिया और क्या इसका इस्तेमाल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी तरह से निगरानी करने के लिए किया है।

    English summary
    Pegasus espionage Supreme Court ready to hear plea seeking investigation
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X