• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भाजपा विधायक विजय सिन्हा चुने गए बिहार विधानसभा के स्पीकर

|

पटना। बिहार में एनडीए सरकार के गठन के बाद आज (25 नवंबर) बिहार विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव हुआ। भारतीय जनता पार्टी के विधायक विजय सिन्हा ध्वनि मत से बिहार विधानसभा के स्पीकर चुने गए हैं। बता दें कि सदन में स्पीकर चुनाव के दौरान राजद विधायकों ने ध्वनि मत का विरोध करते हुए हंगामा किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया, कई विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट भी कर दिया। हालांकि हंगामें के बीच भाजपा विधायक विजय सिन्हा को स्पीकर चुन लिया गया है, उनके पक्ष में 126 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 114 वोट पड़े।

    Bihar Assembly : Vijay Sinha बने बिहार विधानसभा के स्पीकर,सदन में RJD का हंगामा | वनइंडिया हिंदी

    Patna Bharatiya Janata Party MLA Vijay Sinha elected as the Speaker of Bihar Assembly

    बता दें कि अरसे बाद आज बिहार के संसदीय इतिहास में अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ। सत्ता पक्ष के विजय सिन्हा और महागठबंधन की ओर से अवध बिहारी चौधरी के बीच स्पीकर पद के लिए मुकाबला हुआ। सदन में हंगामें के दौरान विपक्ष ने चुनावी प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करते हुए गुप्त मतदान की अपील की। हालांकि महागठबंधन की इस अपील को ठुकरा दिया गया। इस दौरान तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि यहां खुलेआम चोरी हो रही है और पूरा देश ये देख रहा है। बता दें कि बिहार विधानसभा का पांच दिन का सत्र चल रहा है, इस दौरान राजद नेता तेजस्वी यादव ने विधानसभा स्पीकर पद के चुनाव के लिए नियमों का हवाला देते हुए कहा कि नियमों का पालन होना चाहिए।

    स्पीकर के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा को 126 वोट मिले जबकि महागठबंधने के प्रत्याशी को 144 वोट मिले। चुनाव के नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने विजय सिन्हा को स्पीकर की कुर्सी तक पहुंचाया। इस दौरान सदन में मौजूद सभी नेताओं ने उन्हें स्पीकर चुने जाने पर बधाई भी दी। बता दें कि बिहार में पांच दशक बाद स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ है। नतीजे सामने आने के बाद सदन में एनडीए के विधायकों ने जय श्री राम के नारे भी लगाए और टेबल ठोकर विजय सिन्हा के लिए सम्मान प्रकट किया।

    स्पीकर के चुनाव पर बिहार विधानसभा में हंगामा, तेजस्वी बोले- नीतीश सदस्य नहीं, सदन से बाहर जाएं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Patna Bharatiya Janata Party MLA Vijay Sinha elected as the Speaker of Bihar Assembly
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X