क्‍या अमूल के घी को अपना बता कर बेच रहे हैं बाबा रामदेव?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। पतंजलि आयुर्वेद अपने सभी उत्‍पादों को बेचते समय शुद्धता का दावा करता है। पर क्‍या सचमुम में यह दावा सही? फोर्ब्‍स एशिया की एक रिपोर्ट में एक ऐसी बात बताई गई है जो बाबा रामदेव और उनकी पतंजलि आयुर्वेद के उत्‍पादों को कठघरे में खड़ा कर रही है।

baba ramdev

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद की फैक्ट्री में दूसरी प्रतिष्ठित कंपनियों से खरीदा हुआ देसी घी मिला कर बेचा जाता है?

पतंजलि आयुर्वेद गाय के देसी घी की 100 फीसदी शुद्धता का दावा विज्ञापन में करते हैं। पर क्‍या जो यह दावा किया जा रहा है सचमुच में सही है? या फिर पतंजलि आयुर्वेद के दावे भ्रामक हैं।

दुनिया की प्रतिष्ठित अंतराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्‍स एशिया ने 26 अक्‍टूबर, 2016 को प्रकाशित एक लेख में इस बात का जानकारी दी है। फोर्ब्‍स एशिया की पत्रकार मेघा बाहरी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि अपनी एक रिपोर्ट के संदर्भ में वो पतंजलि के प्लांट में गई थी। उन्होंने प्‍लांट के अंदर देखा था कि वहां अ‍मूल घी के कई कार्टन वहां रखे हुए थे।

पतंजलि के नाम पर शिलाजीत बेचने पर फंसे बाबा रामदेव

baba ramdev

मेघा बाहरी ने जब दूसरी कंपनी अमूल घी के भारी संख्या में कार्टन देखे तो हैरानी में पड़ गई। जब उन्‍होंने इस बाबत पतंजलि ग्रुप के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण से पूछी तो उन्होंने बताया कि पतजंलि फैक्ट्री के आपरेशन में दिक्कत आनी की वजह से अमूल घी खरीदकर अपने उत्पाद में मिलाना पड़ रहा है। पर रिपोर्ट में यह बात बताती है कि पंतजलि के उत्‍पादों की मांग तो है पर उन मांग को पूरा नहीं किया जा पा रहा है। समय से मांग को पूरा करने के लिए दूसरी कंपनी के प्रोडक्‍ट बेचे जा रहे हैं।

बाबा का जलवा, पतंजलि बना भारत की तीसरा सबसे बड़ा विज्ञापन ब्रांड

baba ramdev

फोर्ब्‍स एशिया ने इस मामले में कंज्‍यूमर प्रोडक्ट्स और रिटेल सलाहकार अरविंद सिंघल से बात की है। अरविंद सिंघल ने फोर्ब्‍स एशिया को बताया कि जब किसी कंपनी के उत्पाद बहुत तेजी से बिकने शुरू हो जाते हैं तो अक्सर कंपनी मांग और आपूर्ति के गैप को संभाल नहीं पाती है। इसका असर उत्‍पाद की सप्लाई चैन पर पड़ता है।

इस रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई कि पतंजलि आयुर्वेद पंजाब नेशनल बैंक और दूसरे कंपनियों से करीब 600 मिलियन डॉलर का लोन लेने जा रहे हैं जिसके जरिए वो अपने कारोबार को और ज्‍यादा बढ़ाना चाहते हैं।

रामदेव के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में दिग्विजय हुए अदालत में हाजिर, मिली जमानत

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
patanjali group mix amul ghee in own products?
Please Wait while comments are loading...