• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेप केस में दिल्‍ली की कोर्ट का फैसला- पूर्व में बने यौन संबंधों का मतलब हर बार की सहमति नहीं

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने रेप के आरोपी जर्नलिस्‍ट वरुण हिरेमथ की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि अगर महिला ने अदालत के सामने कहा है कि जो कुछ भी हुआ उसमें उसकी मर्जी नहीं थी तो कोर्ट भी यहीं मानकर चलेगा कि महिला ने सहमति नहीं दी थी। पटियाला हाउस कोर्ट की फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में एडिशनल सेशंस जज संजय खनगवाल ने जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मैं आरोपी पर लगाए गए आरोपों के नेचर, जांच अधिकारी द्वारा जमा किए गए सबूतों और अपराध की गंभीरता को देखते हुए मैं अग्रिम जमानत देने के पक्ष में नहीं हूं।

रेप केस में दिल्‍ली की कोर्ट का फैसला- पूर्व में बने यौन संबंधों का मतलब हर बार की सहमति नहीं

आपको बता दें कि इस मामले में कोर्ट में दोनों तरफ से दलीलें पेश की गईं। आरोपी पक्ष की तरफ से कहा गया कि जो कुछ भी हुआ उसमें महिला की सहमति थी। आरोपी के वकील की तरफ से कोर्ट में कुछ सबूतों को रखकर ये बताया गया है कि महिला आरोपी से मिलने मुंबई से पुणे गई थी। जब महिला ने पुणे के होटल में आरोपी के साथ चेकइन किया तो उसने अपना आईडी भी जमा किया। वकील ने कहा कि इससे साफ जाहिर होता है कि महिला अपनी मर्जी से होटल रूम में गई थी और ये सेक्‍शुअल रिलेशनशिप के लिए था। आरोपी की तरफ से ये भी बताया कि दोनों के बीच पहले भी शारीरिक संबंध बने हैं।

कोर्ट ने शिकायत करने वाली महिला का बयान दर्ज किया। इस बयान में महिला ने कहा कि जिस वक्‍त यह सब हुआ उस वक्‍त उसने इसका विरोध इसलिए नहीं किया क्‍योंकि आरोपी के अटैकिंग नेचर उसे नुकसान पहुंच सकता था। कोर्ट ने इडियन एविडेंस एक्‍ट के सेक्‍शन 53A की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि अगर महिला ने अपने सबूत के तौर पर कोर्ट के सामने ये कहा कि जो कुछ भी हुआ उसमें उसकी सहमति नहीं थी तो कोर्ट भी ये मानकर चलेगी कि उसकी कोई सहमजि नहीं थी। कोर्ट ने इन्‍हीं टिप्‍पणियों के साथ आरोपी की अग्रिम जमानत खारिज कर दी।

सुजैन खान की बहन फराह 22 साल बाद हुई पति DJ अकील से अलग, सोशल मीडिया पर लिखा- कभी कभी दो लोग... सुजैन खान की बहन फराह 22 साल बाद हुई पति DJ अकील से अलग, सोशल मीडिया पर लिखा- कभी कभी दो लोग...

Comments
English summary
Past relationship experience not relevant to consent, says Delhi court in rape case
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X