• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में पास हुए किसानों से जुड़े बिल, PM मोदी बोले- भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं

|

नई दिल्‍ली। विपक्षी दलों के भारी विरोध के बीच लोकसभा में गुरुवार को कृषि संबंधी दो विधेयकों को पारित करा लिया गया। ये दो विधेयक हैं- कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) बिल और दूसरा मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान (संरक्षण एवं सशक्तीकरण बिल) 2020 है। इससे पहले मंगलवार को एक विधेयक- आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित कराया गया था। हालांकि, कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर के केन्द्रीय मंत्री पद छोड़ने और अन्य दलों के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं।

    Agricultures Bill 2020 : PM मोदी बोले- किसानों को गुमराह करने में लगे कई लोग | वनइंडिया हिंदी

    pm modi

    पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, "लोकसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयकों का पारित होना देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। ये विधेयक सही मायने में किसानों को बिचौलियों और तमाम अवरोधों से मुक्त करेंगे।" उन्होंने कहा, इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे, जिससे उनका मुनाफा बढ़ेगा। इससे हमारे कृषि क्षेत्र को जहां आधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा, वहीं अन्नदाता सशक्त होंगे।

    पीएम मोदी ने आगे कहा, किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं। मैं अपने किसान भाइयों और बहनों को आश्वस्त करता हूं कि MSP और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी। ये विधेयक वास्तव में किसानों को कई और विकल्प प्रदान कर उन्हें सही मायने में सशक्त करने वाले हैं। आपको बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि उपज एवं कीमत आश्वासन संबंधी विधेयकों को 'परिवर्तनकारी' बताते हुए गुरुवार को कहा कि किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का तंत्र जारी रहेगा और इन विधेयकों के कारण तंत्र पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। तोमर ने कहा कि यह किसानों को बांधने वाला विधेयक नहीं बल्कि किसानों को स्वतंत्रता देने वाला विधेयक है। इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाना सुनिश्चित होगा और उन्हें निजी निवेश एवं प्रौद्योगिकी भी सुलभ हो सकेगी।

    टल गया पुलवामा जैसा आतंकी हमला, जम्मू-कश्मीर हाईवे के पास मिला 52 किलो विस्फोटक

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Passing of the historic agriculture reform bills in Lok Sabha is important moment for the farmers and agricultural sector, says PM Modi.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X