• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कृषि बिल पास होने पर बोले PM मोदी- भारत के इतिहास में आज एक बड़ा दिन

|

नई दिल्ली। किसानों और विपक्ष के भारी विरोध के बीच रविवार को राज्यसभा में किसान बिलों को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। बिल पास होने पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई है, उन्होंने Tweet किया है कि भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन है। संसद में अहम विधेयकों के पारित होने पर मैं अपने परिश्रमी अन्नदाताओं को बधाई देता हूं। यह न केवल कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा, बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे।

    Rajya Sabha से Agriculture Bill 2020 पास होने पर PM Modi ने क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी

    भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन: PM मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक हमारे किसान भाई-बहन कई प्रकार के बंधनों में जकड़े हुए थे और उन्हें बिचौलियों का सामना करना पड़ता था। संसद में पारित विधेयकों से अन्नदाताओं को इन सबसे आजादी मिली है। इससे किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयासों को बल मिलेगा और उनकी समृद्धि सुनिश्चित होगी।

    कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत

    हमारे कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत है, क्योंकि इससे मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी। अब इन बिलों के पास होने से हमारे किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान होगी। इससे न केवल उपज बढ़ेगी, बल्कि बेहतर परिणाम सामने आएंगे। यह एक स्वागत योग्य कदम है। उन्होंने लिखा कि मैं पहले भी कहा चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं, MSP की व्यवस्था जारी रहेगी, सरकारी खरीद जारी रहेगी।

    भारत ने 'आत्मनिर्भर कृषि' की मजबूत नींव रखी

    तो वहीं बिल पास होने के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, आज राज्यसभा में दो ऐतिहासिक कृषि विधेयकों के पारित होने के साथ, भारत ने 'आत्मनिर्भर कृषि' की मजबूत नींव रखी है, रक्षा मंत्री ने कहा कि बड़े ही हर्ष का विषय है कि राज्यसभा में पारित होने के बाद कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार लाने में सक्षम दो विधेयकों, किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक और किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा समझौता विधेयक को संसद की मंजूरी मिल गई है।

    राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने खुशी जाहिर की

    तो वहीं तीनों ही बिल के पास होने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने खुशी जाहिर की है। जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने किसानों को अन्याय से आजादी दिलाई है, जिसे किसान पिछले 70 सालों से झेल रहे थे। विपक्षी दल किसान विरोधी हैं, इस प्रक्रिया का साथ देने के बजाए इन लोगों ने किसानों की आजादी में रोड़ा डालने की कोशिश की। जिस तरह से विपक्ष ने इन बिल का राज्यसभा में विरोध किया और इसे पास होने से रोकने की कोशिश की, वह बहुत ही गैरजिम्मेदाराना है और यह सीधे तौर पर लोकतंत्र पर हमला है।

    भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन: PM मोदी

    BJP चीफ जेपी नड्डा ने किसान बिल पारित होने के बाद कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- कांग्रेस के दोहरे चरित्र से किसान वाकिफ हैं, वे अब उसके बहकावे में आने वाले नहीं हैं।

    यह पढ़ें: राज्‍यसभा से पास हुआ कृषि बिल, TMC बोली- लोकतंत्र की हत्‍या हो गई!

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Rajya Sabha passed two contentious farm bills on Sunday amid uproar by the opposition and state-wide farmers' protests.Passage of farm Bills a 'landmark day', tweets PM Modi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X