• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हंगामेदार रहा शीतकालीन सत्र, राज्यसभा में सिर्फ 47 फीसदी कामकाज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 दिसंबर: संसद का शीतकालीन सत्र खत्म हो गया है। बुधवार को दोनों सदनों को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। मौजूदा सत्र 29 नवंबर को शुरू हुआ था। लखीमपुर खीरी मामले को लेकर गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग और 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष और सरकार में लगातार गतिरोध रहा। जिसका सीधा असर संसद के कामकाज पर भी पड़ा। सत्र के दौरान संसद में 2 बिल पेश हुए और 10 बिल पास हुए।

    Parliament का Winter session खत्म, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित Lok Sabha, Rajya Sabha | वनइंडिया हिंदी
    Parliament

    लोकसभा में इस सत्र के दौरान सदन के 83 घंटे 12 मिनट के 18 सत्र हुए। सदन की प्रोडक्टिविटी 82 प्रतिशत दर्ज की गई। राज्यसभा में शीतकालीन सत्र में 45.4 घंटों में से 21.7 घंटे बहस में बिताए गए। संसद में पारित विधेयकों पर भी ज्यादा चर्चा नहीं हुई। लोकसभा में 2 मिनट की बहस और राज्यसभा में 8 मिनट की बहस के बाद कृषि कानून को निरस्त करने वाला विधेयक पारित किया गया।

    सत्र की समाप्ति के बाद केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि शीतकालीन सत्र में कुल 18 बैठकें हुईं। इस दौरान लोकसभा की प्रोडक्टिविटी 82 प्रतिशत रही। राज्यसभा की प्रोडक्टिविटी 47 फीसदी रही। लोकसभा की 18 बैठकों के दौरान 9 विधेयक पारित हुए जिसमें कृषि कानूनों को वापस लिए जाने का बिल भी शामिल है। इस दौरान अलग-अलग मुद्दों पर लोकसभा में 83 घंटे 12 मिनट के लिए चर्चा हुई।

    इस सत्र के दौरान कृषि विधि निरसन विधेयक 2021, राष्ट्रीय औषध शिक्षा अनुसंधान संस्थान संशोधन विधेयक 2021, केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन विधेयक 2021, दिल्ली विशेष पुलिस स्थापन संशोधन विधेयक 2021, निर्वाचन विधि संशोधन विधेयक 2021 जैसे महत्वपूर्ण विधेयक आए।

    महाराष्ट्र: सत्र से पहले फूटा कोरोना बम, पॉजिटिव मिले विधानसभा के 10 कर्मचारीमहाराष्ट्र: सत्र से पहले फूटा कोरोना बम, पॉजिटिव मिले विधानसभा के 10 कर्मचारी

    Comments
    English summary
    Parliament Winter Session Lok Sabha spent total of 26.5 hours only 10 bills passed after 48 hours of discussion in both Houses
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X