• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IT मामलों की संसदीय कमेटी ने फेसबुक और गूगल को भेजा समन, नागरिक अधिकारों पर होगी चर्चा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जून: सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने 29 जून को एक बैठक बुलाई है। जिसके लिए फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों को समन भेजा गया। इस बैठक में जनता के अधिकारों की रक्षा और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम पर चर्चा की जाएगी। वहीं दूसरी ओर फेसबुक इंडिया ने बैठक में वर्चुअल माध्यम से शामिल होने का प्रस्ताव रखा था, जिसे समिति ने ठुकरा दिया। साथ ही 29 जून को शाम 4 बजे अधिकारियों को पेश होने को कहा।

facebook

संसदीय समिति के एजेंडा नोट के मुताबिक सोशल नेटवर्किंग साइट पर नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा प्रमुख है। इसके अलावा डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसी वजह से गूगल और फेसबुक के अधिकारियों को बुलाया गया है, ताकी उनसे विस्तार से चर्चा की जा सके। समन मिलने के बाद फेसबुक अधिकारियों ने कोरोना का हवाला देते हुए वर्चुअल रूप से शामिल होने की मांग की। इस पर पैनल के अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा कि संसद सचिवालय किसी भी वर्चुअल बैठक की इजाजत नहीं देता है। ऐसे में उनके अधिकारी व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत हों।

फेसबुक की नई पहल, अब हेल्थ एक्सपर्ट आपको रखेंगे फर्जी खबरों से दूरफेसबुक की नई पहल, अब हेल्थ एक्सपर्ट आपको रखेंगे फर्जी खबरों से दूर

लंबे वक्त से चल रहा है विवाद
आपको बता दें कि सरकार और सोशल नेटवर्किंग साइट के बीच लंबे वक्त से विवाद चल रहा है। सरकार ने फेसबुक, ट्विटर जैसी साइटों के लिए नए नियम बनाए थे, लेकिन उन्होंने अभी उसको ठीक ढंग से लागू नहीं किया। इसके अलावा हाल ही में ट्विटर ने केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट भी ब्लाक कर दिया था। संसदीय समिति इस मामले में भी ट्विटर से जवाब मांगेगी।

English summary
Parliament Standing Committee on Information Technology facebook google india
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X