• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Winter Session राउंडअप: संसद में छठे दिन क्या-क्या हुआ? जानिए सबकुछ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 दिसंबर: संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है। छठे दिन लोकसभा में भले ही कामकाज शुरू हो गया, लेकिन विपक्षी दलों के विरोध के चलते राज्यसभा लगातार बाधित हो रही है। 12 निलंबित सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का धरना आज भी जारी है। नागालैंड में शनिवार को हुई 15 लोगों की मौत का मुद्दा आज शून्यकाल के दौरान संसद में उठाया जाएगा। इस पर गृहमंत्री अमित शाह की ने सदन को जवाब दिया। लोकसभा में विपक्षी नेताओं ने नागालैंड में सुरक्षाबलों द्वारा उग्रवाद विरोधी अभियान में नागरिकों की हत्या की निंदा की और घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की। विपक्षी दलों ने नागालैंड में लागू सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को निरस्त करने का भी आह्वान किया। आईए हम आपको बताते हैं कि आज पूरे दिन सदन में क्या हुआ।

    Nagaland Firing के मुद्दे पर Opposition का Parliament में हंगामा, जानें पूरा मामला | वनइंडिया हिंदी
    Parliament Roundup know about six day of winter session proceedings

    नागालैंड में अब क्या हैं हालात? अमित शाह ने संसद में सब कुछ बताया
    नागालैंड में हुई हिंसा की गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में पूरी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सेना को ओटिंग गांव में अतिवादियों के मूवमेंट की जानकारी मिली थी। इसके बाद 21 कमांडोज ने संदिग्ध इलाके की घेरेबंदी कर ली थी। इसी दौरान एक वाहन वहां पहुंचा और उसे रुकने के लिए कहा गया। लेकिन उन लोगों ने भागने की कोशिश की। सैनिकों को लगा कि उस गाड़ी में शायद उग्रवादी लोग थे और उन्होंने फायरिंग कर दी। इस फायरिंग में गाड़ी में बैठे 8 में से 6 लोगों की मौत हो गई थी। सैनिकों को तुरंत ही पता चला कि यह हादसा गलत पहचान के चलते हुआ है। शाह ने बताया, 'यह समाचार प्राप्‍त होने के बाद स्थानीय ग्रामीणों ने सेना की टुकड़ी को घेर लिया। दो वाहनों को जला दिया और उनपर हमला किया। इसके परिणामस्‍वरूप सुरक्षा बल के एक जवान की मृत्‍यु हो गई तथा कई अन्‍य जवान घायल हो गए। अपनी सुरक्षा में तथा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को गोली चलानी पड़ी जिससे सात और नागरिकों की मृत्‍यु हो गई तथा कुछ और लोग घायल हो गए।

    लोकसभा में पेश हुआ एनडीपीएस एक्ट में ड्राफ्टिंग एरर ठीक करने वाला बिल
    नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट में ड्राफ्टिंग त्रुटि को ठीक करने के लिए लोकसभा में एक बिल पेश किया गया था, जिसने अवैध तस्करी को वित्तपोषित करने वालों की सजा से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रावधान प्रदान किया था।वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया, जो इस साल 30 सितंबर को प्रख्यापित एक अध्यादेश को कानून बनाने का प्रयास है।

    12 राज्यसभा सांसदों का निलंबन रद्द होने तक थरूर संसद टीवी शो की मेजबानी नहीं करेंगे
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को कहा कि वह सदन से निलंबित 12 राज्यसभा सदस्यों के साथ एकजुटता दिखाते हुए संसद टीवी पर एक टॉक शो की मेजबानी नहीं करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा- जब तक उनका निलंबन रद्द नहीं किया जाता है, तब तक वह एंकरिंग नहीं करेंगे। संसद टीवी पर टॉक शो "टू द पॉइंट" की मेजबानी बंद करने के थरूर के फैसले के एक दिन पहले शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी(जो 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों में से हैं) ने कहा कि वे संसद टीवी शो की एंकरिंग नहीं करेंगी।

    कांग्रेस और राहुल गांधी के लिए खास है 16 तारीख, जानिए क्या है परेड मैदान की रैली का चुनावी दांवकांग्रेस और राहुल गांधी के लिए खास है 16 तारीख, जानिए क्या है परेड मैदान की रैली का चुनावी दांव

    फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पेश
    लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पेश किया। बिल पर चर्चा हुई।

    English summary
    Parliament Roundup know about six day of winter session proceedings
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X