• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान की बौखलाहट, भारतीय राजदूत Jayant Khobragade को वीजा देने से इनकार

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान जैसी हरकत सीमा पर करता है अब उसी तरह की हरकतें राजनयिक संबंधों में भी करने लगा है। पाकिस्तान (Pakistan) ने अब इस्लामाबाद (Islamabad) स्थित भारतीय मिशन में नियुक्त किए गए भारतीय डिप्लोमैट जयंत खोबरागड़े (Jayant Khobragade) को वीजा देने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही भारत और पाकिस्तान के रिश्ते और निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। भारतीय विदेश सेवा के अफसर खोबरागड़े का नाम भारत ने जून में इस्लामाबाद स्थित भारतीय मिशन के लिए दिया था। लंबी अवधि के बाद पाकिस्तान ने अब जाकर उनका नाम खारिज कर दिया है।

खोबरागड़े की सीनियारिटी से डरा है पाकिस्तान

खोबरागड़े की सीनियारिटी से डरा है पाकिस्तान

पाकिस्तान ने खोबरागड़े का नाम खारिज करने के पीछे बेतुकी दलील दी है। पाकिस्तान के मुताबिक जयंत खोबरागड़े भारतीय मिशन के लिहाज से काफी वरिष्ठ अधिकारी है। 1995 बैच के आईएफएस जयंत खोबरागड़े इस समय परमाणु ऊर्जा विभाग में ज्वाइंट सेक्रेटरी हैं। खोबरागड़े पहले भी पाकिस्तान में भारतीय मिशन में काम कर चुके हैं। वह किर्गिस्‍तान में भारतीय राजदूत रहे चुके हैं। इसके अलावा रूस, स्‍पेन और कजाकिस्‍तान के मिशन में जून‍ियर लेवल पर भी जिम्‍मेदारी संभाली है।

भारतीय मिशन से घबराता है पाकिस्तान

भारतीय मिशन से घबराता है पाकिस्तान

पाकिस्तान की तरफ से खोबरागड़े को वीजा न देने को भारत द्वारा उसके मिशन में कटौती की जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। पाकिस्तान के भारतीय डिप्लोमैट को वीजा न देने के पीछे एक और वजह है वह यह कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान की कश्मीर समेत अन्य मुद्दों पर जमकर बेइज्जती हो रही है। कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारतीय मिशन के अफसरों के प्रयासों के चलते पाकिस्तान वहां अलग-थलग पड़ गया है। पाकिस्तान ओआईसी, संयुक्त राष्ट्र समेत कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को घेरने की कोशिश में लगा हुआ है लेकिन हर जगह उसकी चाल उल्टी पड़ जा रही है। यही वजह है कि पाकिस्तान खिसियाया हुआ है और इस तरह की हरकत कर रहा है। इससे पहले पाकिस्तान कुलभूषण जाधव मामले में भारतीय वकील की मांग ठुकरा चुका है।

भारत और पाकिस्तान के राजनयिक संबंध निचले स्तर पर

भारत और पाकिस्तान के राजनयिक संबंध निचले स्तर पर

पहले ही भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक संबंध निचले स्तर पर हैं। पिछले साल दोनों देशों ने अपने-अपने उच्चायुक्तों को वापस बुला लिया था। जिसके बाद से दोनों देशों के मिशन को उनके उपराजदूत संभाल रहे हैं। अब भारत ने इस्लामाबाद स्थित मिशन के लिए जयंत खोबरागड़े को प्रमुख बनाया था जिनका वीजा देने से पाकिस्तान ने इनकार कर दिया है। वीजा देने से इनकार करने का मतलब नियुक्ति को खारिज करना है। वहीं भारत का मानना है कि पाकिस्तान को उसके मिशन में नियुक्तियों में दखल देने का कोई हक नहीं है।

कुलभूषण जाधव का केस नहीं लड़ सकता महारानी का वकील, पाकिस्‍तान ने ठुकराई भारत की मांग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
pakistan denies visa to indian diplomat Jayant Khobragade for islamabad mission
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X