• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-पाक के बीच फंस गया 4 साल की बच्ची का भविष्य

|

नयी दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा से कड़वाहट भरे रहे हैं। कई बार कोशिश भी की गई, लेकिन इस बार एक 4 साल की बच्ची भारत-पाकिस्तान के बीच फंस कर रह गई है। दरअसल पाकिस्तान में पैदा हुई गेमारियाह जिसकी उम्र महज चार साल है वो बिल्कुल अनाथ हो चुकी है। 4 साल की अनाथ बच्ची की बुआ शाजिया नाज ने दिल्ली हाईकोर्ट से अपील की थी कि उसे उस बच्ची को रखने का अधिकार उसे दिया जाए, लेकिन कोर्ट ने कहा कि इस मामले का निपटारा पाकिस्तान की कोर्ट में ही हो सकता है। दिल्ली हाईकोर्ट इस पर कोई फैसला नहीं दे सकती।

india-akistan

आपको बता दें कि गेमारियाह जब दो साल की थी तभी पाकिस्तान में उसके पिता का देहांत हो गया। पति के मौत के बाद मां और बेटी 13 जून 2012 को कश्मीर आ गई, लेकिन अगले ही दिन गेमरियाह की मां की एक सड़क हादसे का शिकार हो गई और उसकी भी मौत हो गई। घायल हालत में बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया। ठीक होने के बाद बच्ची कहां गई इसे लेकर विवाद पैदा हो गया। लाहौर में रहने वाली उसकी बुआ ने‌ दिल्ली हाईकोर्ट में बच्ची के लापता होने और उसकी कस्टडी के लिए याचिका दाखिल की।

मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने दिल्ली सहित जम्मू-कश्मीर पुलिस को बच्ची का पता लगाने का ओदश दिया। तफ्तीश में पता चला कि बच्ची अपने मामा-मामी के साथ कश्मीर के ही अवंतीपुर क्षेत्र में रह रही है।

मामला एक बार फिर से प्रकाश में आ गया है। बच्ची की बुआ ने फिर से कोर्ट से अपील करते हुए कहा कि बच्ची को उसके हवाले किए जाने का आदेश दे, लेकिन कोर्ट ने इस मामले में हस्तक्षेप न करने का फैसला लिया। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि बच्ची के मां-बाप और उसके मामा-मामी सहित अपील करने वाली बुआ भी पाकिस्तानी नागरिक हैं। ऐस में बच्ची के कस्टडी का फैसला पाकिस्तानी अदालत करेगी

English summary
The Delhi High Court held Pakistani courts and high commission were the competent authority to decide the custody issue of a four-year-old Pakistani girl, who had lost her parents in an accident in Kashmir in June, as the case involves their nationals.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X