• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नल आशुतोष की शहादत के बाद पाकिस्तान को सता रहा एयर स्ट्राइक का डर, LoC के पास F-16 भर रहे उड़ान

|

नई दिल्ली: कश्मीर घाटी में पिछले महीने से आतंकवादी गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं। हंदवाड़ा में 2 मई को आतंकियों और भारतीय सेना के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा ने अपने साथियों के साथ मोर्चा संभाला और दो आतंकियों को मार गिराया। इस ऑपरेशन में कर्नल आशुतोष समेत पांच जवान शहीद हो गए। जिसके बाद से पाकिस्तान को एयर स्ट्राइक का डर सता रहा है।

    Handwara Attack के बाद Pakistan को हमले का डर, Border पर तैनात किए F-16 और Mirage | वनइंडिया हिंदी
    F-16 और JF-17 भर रहे उड़ान

    F-16 और JF-17 भर रहे उड़ान

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि मुठभेड़ के वक्त पाकिस्तान अपने क्षेत्र में हवाई अभ्यास कर रहा था। जैसे ही कर्नल आशुतोष के शहादत की खबर आई, वैसे ही पाकिस्तान को एयर स्ट्राइक का डर सताने लगा। जिसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने अपने फाइटर प्लेन F-16 और JF-17 को भी इस ऑपरेशन में लगा दिया। तब से लेकर आज तक पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र में सतर्कता बरत रहा है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की बढ़ती गश्त को देखकर ये मतलब निकाला जा सकता है कि वो मानकर चल रहा है कि कश्मीर में बढ़ती आतंकी गतिविधियों और कर्नल की शहादत के बाद भारत की ओर से बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। वहीं दूसरी ओर भारतीय सेना और वायुसेना के मॉनिटरिंग सिस्टम पाकिस्तान की हर हरकत पर नजर रख रहे हैं।

    उड़ी हमले के बाद हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

    उड़ी हमले के बाद हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

    18 सितंबर 2016 को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने उड़ी स्थित सेना के कैंप पर हमला किया था। इस हमले में भारत के 18 जवान शहीद हो गए थे, जबकि जवाबी कार्रवाई में 4 आतंकी मारे गए थे। इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन दस्ते का हाथ था। भारत ने अपने जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की। इस स्ट्राइक में भारतीय सेना के पैरा कमांडोज ने पीओके में घुसकर कई आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया। साथ ही 40 से ज्यादा आतंकियों को भी ढेर किया। इस जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

    यह भी पढ़ें:सिक्किम में फिर आमने-सामने आए भारतीय और चीनी सैनिक, कई जवान घायलयह भी पढ़ें:सिक्किम में फिर आमने-सामने आए भारतीय और चीनी सैनिक, कई जवान घायल

    पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक

    पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक

    इसके बाद 14 फरवरी 2019 को आतंकियों ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तान को लग रहा था कि भारतीय सेना बदला लेने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करेगी, जिस वजह से पाकिस्तानी सेना एलओसी पर नजर बनाए हुए थी। इसी बीच भारत ने अपनी नई रणनीति के तहत बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर दिया। इस एयर स्ट्राइक में 200-250 आतंकी मारे गए थे। इसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की। जिस पर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था।

    English summary
    pakistan air force increased air patrolling in Loc after Handwara encounter
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X