• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन की दो डोज में अंतर बढ़ाने पर डॉक्टरों से बोले चिदंबरम- सरकार के जाल में ना फंसें, सच बताएं

|

नई दिल्ली, 15 अप्रैल: कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच के गैप को 6-8 हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने के फैसले पर सवाल खड़े किए हैं। चिंदबरम ने कहा है कि वो कोई एक्सपर्ट नहीं है लेकिन जैसा सीधा सब दिख रहा है, वैसा नहीं है। कांग्रेस नेता ने डॉक्टरों और वैज्ञानिकों से भी सरकार के दबाव में ना आते हुए वैक्सीन को लेकर सच्चाई बताने को कहा है।

    Corona Vaccination: Rahul Gandhi समेत इन कांग्रेसी नेताओं ने साधा PM Modi पर निशाना | वनइंडिया हिंदी

    Congress leader P Chidambaram question over increased gap between 1st and 2nd dose of Covishield vaccine to 12-16 weeks

    पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा, यूके घोषणा कर रहा है कि वे वैक्सीन की दो डोज के बीच अंतर आठ सप्ताह का ही रखेंगे। कम से कम 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए तो दो खुराकों में 8 सप्ताह से ज्यादा का अंतर नहीं होगा। वहीं इस वक्त हमारी सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच का अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है।

    चिंदबरम ने कहा कि मैं वैज्ञानिकों और चिकित्सा विशेषज्ञों को गलत नहीं कह रहा हूं, मेरी उनसे विनम्र अपील है कि कृपया सरकार का खेल ना खेलें। सरकार एक जाल बिछा रही है, अच्छा होगा तो सरकार श्रेय ले लेगी और कुछ कमी हुई तो वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और मेडिकल एक्सपर्ट पर सरकार सारा दोष डाल देगी। मेरी सभी वैज्ञानिकों से अपील है कि सरकार की परवाह किए बिना सच बोलें, सरकार की भाषा ना बोलकर बताएं कि स्वतंत्र रूप से आप क्या समझते हैं।

    वैक्सीन की दो महीने में नहीं रहेगी कमी, एम्स डायरेक्टर ने बताया कैसे दूर होगी किल्लतवैक्सीन की दो महीने में नहीं रहेगी कमी, एम्स डायरेक्टर ने बताया कैसे दूर होगी किल्लत

    सरकार ने बढ़ाया है दो डोज के बीच अंतर

    केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच के गैप को 6-8 हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया है। यह फैसला राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिश के आधार पर किया गया है। पहले दो डोज के बीच 4 से 6 हफ्ते का गैप रखने को कहा गया था। फिर कहा गया कि कोविड से रिकवर होने के 6 से 8 हफ्तों के बीच वैक्सीन ली जा सकती है। अब कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच का गैप 6 से 8 हफ्ते से बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते कर दिया गया है। बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से बना रही है, जिसका यहां सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

    English summary
    Congress leader P Chidambaram question over increased gap between 1st and 2nd dose of Covishield vaccine
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X