• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Big news: अब तेजस की इस हाई तकनीक से मिलेगी कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली,अप्रैल 22: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हमारे देश की भयावह स्थिति होती जा रही है। अचानक कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ने से मरीजों को दवा और आक्‍सीजन नसीब नहीं हो रहा। वहीं आक्‍सीजन की कमी से निपटने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ स‍िंह ने महत्‍वपूर्ण जानकारी दी है। उन्‍होंने बताया कि तेजस लड़ाकू विमान के लिए विकसित 'ऑन-बोर्ड ऑक्सीजन जेनरेशन सिस्टम' (ओबीओजीएस) को सिविल उपयोग के लिए किया जाएगा। ध्‍यान रहे तेजस के लिए विकसित इस 'ऑन-बोर्ड ऑक्सीजन जेनरेशन सिस्टम' (ओबीओजीएस) प्रति मिनट 1,000 का लीटर ऑक्सीजन का उत्‍पादन किया जा सकता है।

रक्षा मंत्रालय ने कोरोना मरीजों की जान बचाने के लिए सौपी ये तकनीक

रक्षा मंत्रालय ने कोरोना मरीजों की जान बचाने के लिए सौपी ये तकनीक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को मंगलवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा इसकी जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार आक्‍सीजन जेनरेट करने की इस तकनीकि को /निजी उद्योग में स्थानांतरित कर दिया गया है और उत्तर प्रदेश सरकार ने इस तरह के पांच संयंत्रों के लिए एक आदेश दिया है। डीआरडीओ के चेयरमैन सतीश रेड्डी ने रक्षा मंत्रालय को बताया कि अस्पताल की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक प्‍लांट्स की आपूर्ति की जा सकती है।

    Coronavirus: Fighter Jet Tejas की तकनीक से मिलेगी Corona मरीजों को oxygen | वनइंडिया हिंदी
    डीआरडीओ ने ऑक्सीजन वितरण प्रणाली विकसित की है

    डीआरडीओ ने ऑक्सीजन वितरण प्रणाली विकसित की है

    रक्षा मंत्री ने एक असामान्य आपातकालीन स्थिति के लिए सुझाा दिया कि 'वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन / राज्य सरकारों की सहायता के लिए सैन्य वैक्‍सीनेटड सेवानिवृत्त सशस्त्र बल के कर्मियों की सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है। रेड्डी ने प्रस्ताव दिया कि अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए डीआरडीओ ने एक पूरक ऑक्सीजन वितरण प्रणाली विकसित की है, जिसका उपयोग COVID-19 रोगियों के लिए किया जा सकता है क्योंकि उनकी चिकित्सा स्थिति दोनों मामलों में समान थी।

    डीआरडीओ मरीजों के लिए कर रहा बेड का इंतजाम

    डीआरडीओ मरीजों के लिए कर रहा बेड का इंतजाम

    DRDO को उम्मीद है कि उत्पाद, जो SpO2 (Blood Oxygen Saturation) पर आधारित है, जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा। रेड्डी ने राजनाथ सिंह को यह भी बताया कि DRDO ने नई दिल्ली में एक COVID-19 सुविधा को फिर से शुरू किया है और जल्द ही बिस्तरों की संख्या को 250 से 500 तक दोगुना करने का प्रयास किया जा रहा है। रेड्डी ने कहा कि पटना में कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल को COVID-19 अस्पताल में बदल दिया गया था और इसने 500 बिस्तरों के साथ काम करना शुरू कर दिया था।

    जंगल में समय बिता रहे मिलिंद सोमन बोले- सोशल डिस्‍टेसिंग के लिए ये ही जगह सबसे बेहतर, पढ़ें पूरा पोस्‍टजंगल में समय बिता रहे मिलिंद सोमन बोले- सोशल डिस्‍टेसिंग के लिए ये ही जगह सबसे बेहतर, पढ़ें पूरा पोस्‍ट

    रक्षा मंत्रालय कर रहा बेड का इंतजाम

    रक्षा मंत्रालय कर रहा बेड का इंतजाम

    डीआरडीओ प्रमुख ने कहा कि उनका संगठन लखनऊ में 450 बेड के अस्पताल, वाराणसी में 750 बेड के अस्पताल और अहमदाबाद में 900 बेड के अस्पताल के संचालन के लिए 'युद्धस्तर पर' काम कर रहा है। सिंह ने देश भर में COVID-19 मामलों में तेज स्पाइक से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय और सेना की तत्परता की समीक्षा करने के लिए एक वर्चुअल बैठक की।

    केजरीवाल का दावा- कई राज्यों ने रोक दी थी दिल्ली के ऑक्सीजन की सप्लाई, HC और केंद्र ने की मददकेजरीवाल का दावा- कई राज्यों ने रोक दी थी दिल्ली के ऑक्सीजन की सप्लाई, HC और केंद्र ने की मदद

    राजनाथ सिंह ने किया ये अनुरोध

    राजनाथ सिंह ने किया ये अनुरोध

    उन्होंने रक्षा प्रतिष्ठानों, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, आयुध कारखाना बोर्ड और डीआरडीओ से 'जल्द से जल्द नागरिक प्रशासन / राज्य सरकारों को ऑक्सीजन सिलेंडर और अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर काम' करने का आग्रह किया। उन्होंने तीनों सेवाओं को राज्य सरकारों के साथ निकट संपर्क में रहने और सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया। राजनाथ सिंह ने महत्वपूर्ण जरूरतों के लिए खरीद की सैन्य आपातकालीन शक्तियों को भी सौंप दिया है।

    https://hindi.oneindia.com/photos/big-news-of-april-22-oi61143.html#photos-1

    English summary
    Oxygen for Kovid patients to be built with 'on-board Oxygen Generation System' developed for Tejas Jet
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X