• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जनधन के तहत छह साल में खुले 40 करोड़ से ज्यादा खाते, पीएम मोदी ने बताया- गेमचेंजर स्कीम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जनधन योजना के छह साल होने पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे गरीबों की जिंदगी में फर्क लाने वाली स्कीम बताया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कहा कहा, छह साल पहले आज ही के दिन प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत हुई थी। इसका मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना था जो इससे वंचित थे। यह पहल गेमचेंजर साबित हुई है। इसने गरीबी उन्मूलन की कई योजनाओं के लिए काम किया है जिससे करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचा है।

    Rahul Gandhi का Modi Government पर फिर हमला, Economy पर Nirmala Sitharaman को घेरा | वनइंडिया हिंदी

    40 करोड़ बैंक खाते, प्रधानमंत्री जनधन के खाते, 400 million bank account Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, 40 crore bank account, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, Finance ministry, bank account, प्रधानमंत्री जनधन योजना, बैंक खाता, वित्त मंत्रालय, narendra modi, nirmala sitharaman

    पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है। इसमें अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं। जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है, मैं उनको धन्यवाद करता हूं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय समावेश के लिए राष्ट्रीय मिशन के रूप में छह साल पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) से 40.35 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा मिला है। इस योजना के तहत खोले गए कुल खातों में से 63.6 फीसद ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं और 55.2 फीसदी खाताधारक महिलाएं हैं।

    28 अगस्त 2014 को शुरू हुई इस योजना को लेकर सीतारमण ने कहा कि पीएमजेडीवाई मोदी सरकार की जन-केंद्रित आर्थिक पहलों की आधारशिला रही है। चाहे वह प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण हो, कोविड-19 वित्तीय सहायता हो, पीएम-किसान, मनरेगा के तहत वेतन में वृद्धि हो या जीवन और स्वास्थ्य बीमा कवर, पहला कदम था कि सभी व्यस्क को बैंक खाता मुहैया कराना, जिसे पीएमजेडीवाई ने लगभग पूरा कर लिया है। बता दें कि इस योजना के तहत जीरो बैलेंस के जरिए खाता खोला जा सकता है। इसके अलावा इसमें 2 लाख का दुर्घटना बीमा (निशुल्क) और डेबिट कार्ड मिलने की सुविधा है।

    ये भी पढ़िए- आयुध कारखानों को दशकों तक सरकारी विभागों की तरह चलाया जाता रहा: पीएम मोदीये भी पढ़िए- आयुध कारखानों को दशकों तक सरकारी विभागों की तरह चलाया जाता रहा: पीएम मोदी

    English summary
    Over 400 million poor open bank account due to Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana says Finance ministry
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X