• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पश्चिमी UP: कांग्रेस के 22 में से 21 नेताओं की जमानत जब्त, राज बब्बर, सलमान खुर्शीद भी नहीं बचा पाए लाज

|

नई दिल्ली। इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का एक और बार शर्मनाक प्रदर्शन जारी रहा। पार्टी के तमाम दिग्गज नेताओं को चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा। चौंकाने वाले बात यह है कि पार्टी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 22 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिसमे से 21 प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, पूर्व केंद्रीय मंमत्री सलमान खुर्शीद भी शामिल थे, ये सभी लोग चुनाव हार गए। ना सिर्फ ये लोग चुनाव हारे हैं बल्कि इनकी जमानत तक जब्त हो गई है। कांग्रेस पार्टी के सिर्फ एक उम्मीदवार ने अपनी जमानत बचा पाने में सफलता हासिल ल की और उन्हें 16.81 फीसदी वोट हासिल हुए। सहारनपुर से कांग्रेस के मसूद अजहर एकमात्र नेता थे जोकि अपनी जमानत बचा सके।

कितने वोट चाहिए होते हैं

कितने वोट चाहिए होते हैं

चुनाव आयोग के आंकड़े के अनुसार 1/6 उम्मीदवार यानि 16.66 फीसदी उम्मीदवारों की इस चुनाव में जमानत जब्त हो गई। बता दें कि जिन उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है उन्हें 25000 रुपए सेक्युरिटी डिपॉजिट जमा करनी होगी। आपको बता दें कि कांग्रेस ने 28 सीटों पर 21 उम्ंमीदवारों को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान में उतारा था। इन उम्मीदवारों को यह देखकर उतारा गया था कि इसका नुकसान सपा-बसपा और आएलडी के उम्मीदवारों को नुकसान ना हो और उनकी पार्टी को भी इसका लाभ मिला। कांग्रेस ने महागठबंधन के चार बड़े चेहरों के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारा था। जिसमे अजीत सिंह, जयंत चौधरी, मुलायम सिंह और अक्षय यादव शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें- स्मृति ईरानी के करीबी पूर्व प्रधान की हत्या के बाद, बेटे ने लगाया संगीन आरोपइसे भी पढ़ें- स्मृति ईरानी के करीबी पूर्व प्रधान की हत्या के बाद, बेटे ने लगाया संगीन आरोप

इन जगहों पर जब्त हुई जमानत

इन जगहों पर जब्त हुई जमानत

पीलीभीत और एटा में कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ने चुनाव लड़ था लेकिन उनकी भी इस चुनाव में जमानत जब्त हो गई। जो बड़े चेहरे इस चुनाव में कांग्रेस की ओर से हारे हैं उनमे राज बब्बर, सलमान खुर्शीद के अलावा कई और नेता भी शामिल हैं। पार्टी के आगरा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, बरेली, बदायूं, ओनला, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, मुरादाबाद, संभल, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, रायपुर, कैराना के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

दिग्गजों ने मुंह की खाई

दिग्गजों ने मुंह की खाई

राजबब्बर की जमानत फतेहपुर सीकरी में जब्त हुई, उन्हें भाजपा के राज कुमार चाहर ने चुनााव में मात दी। राजकुमार चाहर को 6.67 लाख वोट मिले, जबकि राज बब्बर को सिर्फ 1.72 लाख यानि 16.56 फीसदी वोट मिले। जमानत बचाने के लिए कम से कम 16.66 फीसदी वोट हासिल करना जरूरी है। वहीं सलमान खुर्शीद की बात करें तो उन्हें फर्रुखाबाद से भाजपा उम्मीदवार मुकेश राजपूत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। सलमान को सिर्फ 5.51 फीसदी यानि 55258 वोट मिले। जबकि भाजपा उम्मीदवार को 5.69 लाख वोट मिले। बता दें कि चुनाव में हार के बाद राज बब्बर ने प्रदेश अध्यक्ष के पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर ही जीत दर्ज कर पाई। सोनिया गांधी ने रायबरेली से जीत दर्ज की है। वहीं भाजपा और उसके सहयोगी दल अपना दल ने 64 सीट पर जीत दर्ज की, जबकि बसपा ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की, सपा के खाते में 5 सीटें गईं।

इसे भी पढ़ें- इन दिग्गज नेताओं पर राहुल गांधी ने निकाली भड़ास, बोले- इनके बेटों को टिकट देने के पक्ष में नहीं था मैंइसे भी पढ़ें- इन दिग्गज नेताओं पर राहुल गांधी ने निकाली भड़ास, बोले- इनके बेटों को टिकट देने के पक्ष में नहीं था मैं

English summary
out of 22 congress candidates in western UP 21 lost their deposit including Raj Babbar and Salman Khurshid.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X