GST में बड़े बदलाव के संकेत, होंगे सिर्फ दो टैक्स स्लैब

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बिहार के उप मुख्यमंत्री और जीएसटी परिषद के सदस्य सुशील कुमार मोदी ने जीएसटी में बड़े ल बदलाव के संकेत दिए हैं। उनके मुताबिक जीएसटी के चार टैक्स स्लैब हटाकर केवल दो कर दिए जाने का प्लान है। उनका दावा है कि जीएसटी के अंतर्गत किए जा रहे बदलाव से चीजों की कीमतें लगातार घट रही हैं लेकिन चूंकि यह प्रोडक्ट में साफ तौर पर लिखा जा रहा है कि इतना जीएसटी लगाया जा रहा है जिससे लोगों को लगता है कि कोई अलग से टैक्स लिया जा रहा है। जबकि पहले इन्हीं उत्पादों पर 31 फीसदी का टैक्स लगता था लेकिन उसमें एक्साइज ड्यूटी का पार्ट नहीं दिखाया जाता था खाली वैट का हिस्सा छपा होता था।

GST में बड़े बदलाव के संकेत, होंगे सिर्फ दो टैक्स स्लैब

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक जीएसटी परिषद के सदस्य सुशील कुमार मोदी ने संकेत दिए हैं कि बहुत जल्द ही जीएसटी के चार टैक्स स्लैब हटाकर केवल दो कर दिए जाएंगे। पिछले ही सप्ताह जीएसटी काउंसिल ने करीब 200 उत्पादों (177 उत्पाद) की जीएसटी दरों को घटाया था। काउंसिल ने जहां एक ओर बहुत से उत्पादों को 28 फीसदी के स्लैब से निकाल कर 12 और 18 फीसदी के स्लैब में रखा था वहीं कुछ को 12 के स्लैब से निकाल कर 5 फीसदी के स्लैब में रख दिया था। सबसे बड़ा बदलाव एसी और नॉन-एसी होटलों में खाना खाने पर लगने वाले जीएसटी रेट को लेकर ही किया गया है।

ये हुआ सस्ता
जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला हुआ है कि सैनेटरी, सूटकेस, वॉलपेपर्स, प्लाईवुड, स्टेशनरी आर्टिकल, घड़ी, प्लेइंग इंस्ट्रूमेंट्स, आफ्टर शेव, डिओड्रेंट, वॉशिंग पाउडर, ग्रेनाइट और मार्बल जैसे कई उत्पाद अब 18 पर्सेंट वाले दायरे में आएंगे।

इनके दाम में कोई राहत नहीं
जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने बताया कि पेंट, सीमेंट, वॉशिंग मशीन, फ्रिज और तंबाकू जैसे सामानों पर कोई राहत नहीं मिली है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Only 2 Tax Slabs Likely For GST says sushl kumar modi
Please Wait while comments are loading...