• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CoWIN पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की जरूरी नहीं, अब सीधे सेंटर जाकर लगवा सकेंगे वैक्‍सीन

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 15 जून। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड -19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य नहीं है। मंत्रालय ने ये भी कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के साथ ऑफलाइन यानी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर जाकर कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा दी जा रही हे। पीआईबी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोविन प्लेटफॉर्म वॉक-इन के अलावा टीकाकरण के लिए पंजीकरण के कई तरीकों में से एक है। बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता या आशा ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी मलिन बस्तियों में लाभार्थियों को टीकाकरण कवरेज का विस्तार करने के लिए साइट पर पंजीकरण का विकल्प चुनने के लिए कहती है।

कोविड वैक्‍सीनेशन के लिए CoWIN पर ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोविन ऐप डिजिटल प्लेटफॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार किया गया था, लेकिन बहुत सारे लोग स्मार्टफोन न होने या अन्य समस्याओं के कारण टीके के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब यह अनिवार्य नहीं होगा कि टीकाकरण के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराके वैक्सीन लगवाने का अप्वाइंटमेंट लिया जाए। सरकार का कहना है कि नए फैसले से वैक्सीनेशन की गति बढ़ेगी।

साथ ही टीकाकरण से दूर भाग रहे लोग भी इस प्रक्रिया से जुड़ेंगे। देश के कई ग्रामीण इलाकों में अभी भी वैक्सीनेशन को लेकर हिचकिचाहट, डर और भ्रम देखे जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए कोविड-19 वैक्सीन कम्यूनिकेशन स्ट्रेटजी तैयार की गई है। बता दें कि भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। 16 जनवरी से अब तक देश में 26 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की खुराक दी जा चुकी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि मंगलवार को 18-44 साल के आयु वर्ग के 13,13,438 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई जबकि 54,375 लोगों को दूसरी खुराक लगाई गई।

Delhi Violence: दिल्ली HC की सख्‍त टिप्पणी- सरकार की नजर में धुंधला पड़ा विरोध के अधिकार और आतंकवाद का फर्कDelhi Violence: दिल्ली HC की सख्‍त टिप्पणी- सरकार की नजर में धुंधला पड़ा विरोध के अधिकार और आतंकवाद का फर्क

English summary
Online registration on CoWIN not mandatory for Covid vaccination: Health Ministry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X