• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चेन्नई में 150 रुपए किलो बिक रहा है प्याज, जानें क्यों बढ़ रहे भाव

|

नई दिल्ली। देशभर में बढ़े प्याज के दाम से लोगों की रसोई से प्याज गायब हो गया है। अब उत्तर भारत के बाद अब दक्षिण भारतीय राज्यों में प्याज रुलाने लगा है। चेन्नई में प्याज 105 से 150 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं। कर्नाटक में रिटेल कीमतों पर प्याज का भाव 80-90 रुपये किलो तक पहुंच गया है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और शहर पुणे में प्याज की रिटेल कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है।

    Onion Price : Chennai में 150 रुपये प्रति किलो प्याज का भाव,जानें क्यों बढ़ रहे दाम | वनइंडिया हिंदी

    onion sold 150 rs par kg in Chennai, know why prices are increasing

    महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण, खड़ी खरीफ की फसल को भी नुकसान पहुंचा है, इससे आपूर्ति बाधित हुई है। जिसका असर अब लोगों की जेब पर सीधा दिख रहा है। नवरात्रों में प्याज की खपत कम होती हैं। कल से नवरात्र खत्म हो रहे हैं। ऐसे में प्याज की कीमतों में काफी उछाल देने को मिल सकता है। यूपी, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर में प्याज इस समय लगभग 100 रुपए के आसपास बिक रहा है।

    इसी बीच सरकार की ओर से बफर स्टॉक से कई मीट्रिक टन प्याज राज्यों के लिए जारी किया गया है। वहीं दूसरी ओर बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने व्यापारियों के लिए प्याज की स्टॉक सीमा निर्धारित कर दी है। इसी बीच ये खबर भी सामने आई है कि, प्याज के एक लाख टन बफर स्टॉक में से 32 हजार टन प्याज सड़ गया है। यह बफर स्टॉक सरकारी संस्था नैफेड ने तैयार किया था।

    इसी बीच एक अच्छी खबर ये आ रही है कि महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों से प्याज की खेप निकलकर सब्जी मंडियों में पहुंच रही है। माना जा रहा है कि, आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी। वहीं केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि खरीफ की फसल अगले महीने से मंडियों में आ सकती है। उम्मीद के मुताबिक 37 लाख टन खरीफ प्याज के आगमन से इसकी उपलब्धता में सुधार होगा।

    Bihar Elections ABP-CVoter Opinion Poll: लालू के जेल में होने से आरजेडी को नुकसान है या नहीं?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    onion sold 150 rs par kg in Chennai, know why prices are increasing
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X