• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एक अनानास की कीमत 1 लाख रुपये, होश उड़ाने वाले फायदे, इन बीमारियों में मददगार, तैयार होने में लगता है 2-3 साल

सोशल मीडिया पर एक अनानास की बेहद चर्चा हो रही है। इस खास किस्म के अनानास की कीमत एक लाख रुपये है। कीमत भले ही अधिक हो लेकिन फायदे बहुत ही जबरदस्त है।
Google Oneindia News

सोशल मीडिया पर कई ऐसे खबरें सामने आती हैं। जिसपर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन वो खबरें सच होती हैं। एक ऐसी ही खबरें चर्चा में आई हैं। जिसपर लोगों को यकीन नहीं हो रहा है। एक अनानास (Pineapple) की बात हो रही है। जिसका रेट सुनकर हर कोई हैरान है। इस खास किस्म के अनानस की कीमत एक लाख रुपये हैं। इसे लखटकिया अनानास कहते हैं। इसे तैयार होने में दो से तीन साल का समय लगता है।

सर्दियों में बेहद गुणकारी

सर्दियों में बेहद गुणकारी

बता दें कि अनानास विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और मैंगनीज और पोटेशियम जैसे मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है। खासकर सर्दियों के मौसम में यह सेहत के लिए बेहतरीन फल है। लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि एक अनानस की कीमत सौ हजार नहीं बल्कि लाख में है।

सालों लगता है उगने में

सालों लगता है उगने में

इस खास किस्म के अनानस को एफर्ट करना थोड़ा मुश्किल है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हेलिगन अनानास का नाम उस बगीचे के नाम पर रखा गया है, जहां वे इंग्लैंड के कॉर्नवाल में उगाए जाते हैं, एक अनानस की लागत लगभग 1,000 पाउंड स्टर्लिंग (1 लाख रुपये) है। एक फसल तैयार होने में करीब दो से तीन साल का समय लगता है।

ऐसी होती है खेती

ऐसी होती है खेती

एक वेबसाइट के मुताबिक, इसे साल 1819 में ब्रिटेन लाया गया था। जल्द ही बागवानों को पता चल गया कि देश की जलवायु अनानास की खेती के लिए अच्छी नहीं है। इसलिए, उन्होंने एक तरकीब निकाली। विशेष लकड़ी के गड्ढे के आकार के बर्तनों को डिजाइन करके और इसे पोषण देने के लिए सड़ी हुई खाद की ताजा आपूर्ति और एक बैकअप हीटर जोड़ दिया गया। गर्मी हवा को गर्म करती है जो दीवार में झरोखों के माध्यम से गड्ढों में प्रवेश करती है।

एलिजाबेथ को उपहार में दिया गया था

एलिजाबेथ को उपहार में दिया गया था

उन्होंने कहा कि अब जब हमने सही विक्टोरियन तकनीकों को सीख लिया है, तो यह हमारे बागवानों और आगंतुकों के लिए वास्तव में फायदेमंद प्रक्रिया है। हेलिगन वेबसाइट ने आगे कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को विक्टोरियन ग्रीनहाउस में उगाया गया दूसरा अनानास उपहार में दिया गया था।

नीलामी करने पर एक की कीमत 10 लाख

नीलामी करने पर एक की कीमत 10 लाख

इसने आगे कहा कि ये अनानास केव गार्डन से हेलिगन को उपहार में दिए गए पौधों और कैरेबियन से प्राप्त दुर्लभ व्यक्तियों का एक उदार मिश्रण हैं। उद्यान के अधिकारियों ने कहा कि अगर फल की नीलामी की जाती है, तो प्रत्येक अनानास की कीमत 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें- 'बर्फ के पहाड़ों पर मना रही वीकेंड', इंसानों की तरह स्नो माउंटेन से फिसल रही गाय, तेजी से Viral हो रहा VIDEO

Comments
English summary
price of one pineapple is Rs 1 lakh major benefits helpful preventing many serious diseases takes 2-3 years to prepare
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X