• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kerala Gold Smuggling: ईडी ने दर्ज किया मनी लांड्रिंग का केस, एक और आरोपी गिरफ्तार

|

नई दिल्ली: केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे नए खुलासे होते जा रहे हैं। एनआईए के अलावा अब मामले में ईडी ने भी जांच शुरू कर दी है। साथ ही इस केस में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया गया है। मामले में अब तक तीन आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है, जबकि एक अन्य आरोपी का नाम इंटरपोल की ब्लू लिस्ट में डाल दिया गया है।

39 साल की वह रहस्यमयी महिला जिसकी काली करतूतों से हिल रही है मुख्यमंत्री की कुर्सी

ed

जांच अधिकारियों के मुताबिक आरोपियों ने एक राजनयिक सामान के जरिए यूएई से सोने की तस्करी का प्लान बनाया था। इस मामले की जांच एनआईए को देते वक्त गृह मंत्रालय ने दावा किया था कि ये केस राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। मामले में अब ईडी ने ईसीआईआर दायर किया है, जो एफआईआर के बराबर है। इसके अलावा बुधवार को सीमा शुल्क अधिकारियों की एक टीम ने तिरुवनंतपुरम में गनमैन जयघोष के घर की तलाशी ली। मामले का खुलासा होने के बाद ही पुलिस कमिश्नर के आदेश पर जयघोष को निलंबित कर दिया गया था। गिरफ्तारी के बाद उसने आत्महत्या का भी प्रयास किया। इसके बाद उसका बयान मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज करवाया गया।

केरल गोल्ड स्मगलिंग केस में पूर्व मुख्य सचिव से आधी रात तक चली पूछताछ

एक और आरोपी गिरफ्तार

वहीं सीमा शुल्क अधिकारियों को बुधवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी, जहां पर एक और आरोपी हत्थे चढ़ा। जिसकी पहचान हमजाद अब्दुल सलाम के रूप में हुई है। पूछताछ में उसने तस्करी वाले रैकेट में शामिल होने की बात स्वीकार की है। वहीं जांचकर्ताओं की ओर से एक्सेस किए गए कॉल डेटा रिकॉर्ड से पता चला कि स्वप्‍ना सुरेश ने यूएई वाणिज्य दूतावास के साथ सामान्य रूप से 138 बार और सारथ ने 45 बार संपर्क किया था। अब शुक्रवार को उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई की जाएगी।

क्या है पूरा मामला?

पांच जुलाई को तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर यूएई से आया एक डिप्लोमेटिक सामान पकड़ा। विदेश मंत्रालय से अनुमति लेने के बाद यूएई वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों की मौजूदगी में जब उसे खोला गया तो उसमें घरेलू इस्तेमाल की कई चीजों में भरा हुआ 30 किलो सोना मिला। इसकी कीमत लगभग 15 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस मामले में कई अधिकारी संलिप्त थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
One more accused arrested in Kerala Gold Smuggling case
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X