• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ताज महल देख थैंक्यू इंडिया कहने वाले डोनाल्ड ट्रंप भी थे एक 'ताज महल' के मालिक, जानिए फिर क्या हुआ ?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- असली ताज महल का दीदार करने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भले ही 73 बसंत गुजारने पड़े हों, लेकिन कभी वो भी एक 'ताज महल' के मालिक हुआ करते थे, जिसे वह दुनिया का आठवां अजूबा कहकर बुलाते थे। जाहिर है कि जब ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ सोमवार को आगरा में ताज की खूबसूरती को निहार रहे थे तो उन्हें अपने उस आठवें अजूबे का ख्याल भी जेहन में जरूर आया होगा। क्योंकि, ज्यादा दिन बीते भी नहीं हैं। उनके अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बनने से पहले तक वह 'ताज महल' उनके पास ही था। उनकी वह यादें खट्टी हैं या मीठी उसके बारे आइए जानते हैं, जो अब उनसे काफी दूर जा चुका है।

कभी ट्रंप के पास भी था अपना 'ताज महल'

कभी ट्रंप के पास भी था अपना 'ताज महल'

बात तीन दशक पुरानी है। अमेरिका के बड़े कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप ने 2 अप्रैल, 1990 को वहां के अटलांटिक सिटी में दुनिया का सबसे बेहतरीन माना जाने वाला कैसिनो और रिजॉर्ट खोला था, जिसका नाम उन्होंने 'ताज महल' रखा था। यह कैसिनो न्यूयॉर्क के पास स्थित न्यूजर्सी में था, जहां इस वक्त भारतीयों की भी अच्छी-खासी आबादी मौजूद है। शायद असल ताज महल को निहारने के दौरान भी ट्रंप के मन में अपनी जिंदगी से जुड़े इस खूबसूरत नाम की यादें जरूर आई होंगी। उन्होंने ताज महल के विजिटर बुक पर लिखा भी- 'ताज महल हमें प्रेरणा देता है। ये भारत की संस्कृति की विभिन्नता और संपन्नता की शानदार विरासत है। थैंक्यू इंडिया।'

ट्रंप के दिल के करीब था 'ताज महल' कैसिनो

ट्रंप के दिल के करीब था 'ताज महल' कैसिनो

रिपोर्ट्स के मुताबिक 'ताज महल' कैसिनो से ट्रंप को इतना लगाव था कि इसकी ओपनिंग के लिए उन्होंने तत्कालीन पॉप स्टार माइकल जैक्सन को विशेष रूप से परफॉर्मेंस के लिए बुलाया था। इस पूरे इवेंट को सेलिब्रिटी जर्नलिस्ट रॉबिन लीच ने कवर किया था। लीच के मुताबिक अपने ओपनिंग के दिन ही 'ताज महल' कैसिनो से ट्रंप ने 20 लाख अमेरिकी डॉलर कमाए थे। सिर्फ माइकल जैक्शन नहीं सिंगर एल्टन जॉन भी ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो और रिजॉर्ट में अपनी कला का प्रदर्शन करने पहुंचे थे।

बहुत ही भव्य था ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो

बहुत ही भव्य था ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो

जानकारी के मुताबिक ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो का निर्माण 1983 में रिजॉर्ट्स इंटरनेशनल ने शुरू किया था, जो शुरू में इसका नाम यूनाइटेड स्टेट्स होटल रखने की सोच रहे थे। लेकिन, 1986 में रिजॉर्ट्स इंटरनेशनल के प्रमुख जेम्स क्रोस्बी की मौत के बाद ट्रंप ने इसके शेयर खरीदकर इस संपत्ति को अपने हाथों ले लिया और इसे खुद ही चलाने का फैसला किया था। ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो का कुल एरिया 1.20 लाख वर्ग फीट था। उन्होंने यहां 3009 स्लॉट मशीन और जुआ खेलने के लिए 167 गैंबलिंग टेबल लगा रखे थे।

दुनिया का आठवां अजूबा कहकर बुलाते थे ट्रंप

दुनिया का आठवां अजूबा कहकर बुलाते थे ट्रंप

आप जानकर चौंक जाएंगे कि ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो और रिजॉर्ट डोनाल्ड ट्रंप का उस वक्त तक का सबसे बड़ा रियल एस्टेट प्रोजेक्ट था। उस दौर में ट्रंप ने अटलांटिक सिटी में तीन कैसिनो खरीदे थे, ट्रंप प्लाजा, ट्रंप कैसल और ट्रंप 'ताज महल'- जिसे वो गर्व से दुनिया का आठवां अजूबा कहकर बुलाते थे। कहते हैं कि ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो का रिसेप्शन एरिया इतना भव्य था, जिसमें एक साथ 5,000 से भी ज्यादा लोग समा सकते थे।

किसी राजमहल से कम नहीं था ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो

किसी राजमहल से कम नहीं था ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो

ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो का अंदरूनी साज-सज्जा किसी राजमहल से कम नहीं था। वहां के स्टाफ का पहनावा भी राजशाही शानो-शौकत के मुताबिक था। रिजॉर्ट के किसी भी हिस्से में लग्जरी की कोई कमी नहीं छोड़ी गई थी। लेकिन, डोनाल्ड ट्रंप इसे हमेशा के लिए उसी तरह संभाल कर नहीं रख पाए। कैसिनो में धांधली की शिकायतें मिलीं, अमेरिकी सरकार ने 1998 में उसपर 342 करोड़ रुपये के बराबर का जुर्माना ठोक दिया था। इसके बाद ट्रंप पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस चला और ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो के दिन खराब होने शुरू हो गए। आगे चलकर भी उसपर जुर्माने लगाए गए।

दिवालिया होकर ट्रंप से दूर हो गया उनका ट्रंप 'ताज महल'

दिवालिया होकर ट्रंप से दूर हो गया उनका ट्रंप 'ताज महल'

स्थिति बद से बदतर होती चली गई। कर्मचारियों की हड़ताल के चलते 2016 में ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो बंद हो गया। ट्रंप ने चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया, लेकिन अपने नाम का इस्तेमाल होने देने के लिए 10 फीसदी हिस्सा बरकरार रखा। बाद में उनकी कंपनी बिक गई। 2017 में 'ताज महल' कैसिनो के गैंबलिंग टेबल से लेकर जुआ खेलने वाली मशीन तक जनता के बीच नीलाम हो रहा था। इस तरह से 26 साल तक डोनाल्ड ट्रंप के कब्जे में रहा ट्रंप 'ताज महल' कैसिनो और रिजॉर्ट दिवालिया घोषित हो चुका था।
(तस्वीरें साभार-डेली मेल ट्वीटर )

इसे भी पढ़ें- Trump in India: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का साझा बयान, एक-दूसरे को कहा थैंक्‍यूइसे भी पढ़ें- Trump in India: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का साझा बयान, एक-दूसरे को कहा थैंक्‍यू

English summary
Donald Trump has also been the owner of a Taj Mahal before seeing the Taj Mahal in Agra,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X