• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्‍ली-मुंबई के बाद अब छोटे शहरों में तांडव मचाने निकाला कोरोना, यूपी, बिहार और झारखंड है डेंजरस जोन

|

गाजियाबाद। कोरोना वायरस ने जिस तरह बीते कुछ दिनों में भारत में अपने पैर फैलाए हैं उसने हाहाकार मचा कर रख दिया है। वायरस के फैलाव को परखने के लिए कई पैमाने हैं जिनमें से एक है रिप्रोडक्‍शन नंबर (R)। इस पैमाने के हिसाब के जो ताजे आंकड़े आए हैं वो बताते हैं कि यूपी, झारखंड और बिहार में सबसे तेजी से कोरोना वायरस अपने पैर फैला रहा है। करीब दो सप्‍ताह तक कोरोना के आंकड़ों को ट्रैक करने पर ये बात सामने आई है कि यूपी में रिप्रोडक्‍शन नंबर 2.14, झारखंड में 2.13 और बिहार में 2.09 है। इसे अगर साफ शब्‍दों में समझें तो इसका मतलब ये होता है कि इन राज्‍यों में एक संक्रमित व्‍यक्ति इतने लोगों को संक्रमित कर रहा है।

दिल्‍ली-मुंबई के बाद अब छोटे शहरों में तांडव मचाने निकाला कोरोना, यूपी, बिहार और झारखंड है डेंजरस जोन

आंकड़ों के मुताबिक यूपी में अगर एक व्‍यक्ति संक्रमित होता है तो दो या दो से ज्‍यादा लोगों को संक्रमण फैला रहा है। अब ये बता दें कि अगर R नंबर एक से अधिक है तो वायरस तेजी से फैल सकता है और मौत का तांडव मचा सकता है। और वहीं अगर R नंबर 1 से कम है तो वायरस आसानी से काबू में आ सकता है। इस वक्त देश में R वैल्यू का औसत 1.32 है, यानी यूपी-झारखंड और बिहार राष्ट्रीय औसत से भी आगे चल रहे हैं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 18,021 मामले सामने आए हैं। डिस्चार्ज लोगों की संख्या 3,474 है। सक्रिय मामलों की संख्या 95,980 है। संक्रमण से अब तक 9,309 लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं बिहार में आज 4157 कोविड मामले दर्ज़ किए गए हैं। राज्य में अब कुल सक्रिय मामलों की संख्या 20,148 है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट का योगी सरकार को निर्देश- नाइट कफ्यू छोटा कदम, पूर्ण लॉकडाउन पर करें विचारइलाहाबाद हाईकोर्ट का योगी सरकार को निर्देश- नाइट कफ्यू छोटा कदम, पूर्ण लॉकडाउन पर करें विचार

English summary
On reproduction metric, Coronavirus can be spreading faster in Uttar Pradesh, Jharkhand and Bihar.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X