• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरुणाचल में चीन के गांव बनाने की रिपोर्ट पर MEA ने कहा-हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं

|

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख(easternladakh) में चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन(china) ने अरुणाचल प्रदेश(Arunachal Pradesh) में भारतीय सीमा के भीतर गांव बसा दिया है। इस गांव में करीब 101 घर भी बनाए गए हैं। यह गांव अरुणाचल प्रदेश में वास्‍तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर स्थित है। इस पर अब विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि, हमने भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन के निर्माण कार्य पर हालिया रिपोर्ट देखी है। चीन ने पिछले कई वर्षों में इस तरह की बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि शुरू की है। हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

On Reports of Chinese Construction in Arunachal Pradesh, MEA Says India on Constant Watch

अरुणाचल में चीन के गांव बनाने की मीडिया रिपोर्टों पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि, हमने भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन के निर्माण कार्य पर हालिया रिपोर्ट देखी है। चीन ने पिछले कई सालों से इस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया है। मंत्रालय ने कहा कि जवाब में हमारी सरकार ने भी बॉर्डर पर रोड, पुल आदि सहित कई सारे इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किए हैं, जिससे बॉर्डर के समीप रह रहे स्थानीय लोगों को मदद मिली है।

    LAC Controversy: Arunachal में China ने बना लिया गांव, Satellite Photos से खुलासा | वनइंडिया हिंदी

    मंत्रालय ने कहा कि, अरुणाचल प्रदेश सहित सभी बॉर्डर इलाकों में नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए पूरी तरीके से प्रतिबद्ध है। सरकार ने बॉर्डर इलाकों में चीन के कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी की रिपोर्ट देखी है। भारत सरकार इस पर लगातार नजर रख रही है। भारत सरकार अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। बता दें कि, हाल में भारतीय सीमा के भीतर चीनी निर्माण की तस्वीरें सामने आई हैं।

    एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, सेटेलाइट तस्वीरों से यह पता चला है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक गांव बनाया है जहां करीब 101 घर हैं। ये तस्वीरें 1 नवंबर 2020 की है, जिस पर कई विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि ये कंस्ट्रक्शन भारतीय सीमा में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से करीब 4.5 किलोमीटर अंदर बने हैं। यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। इस गांव के किनारे त्सारी चू (River Tsari Chu) नाम की नदी भी बहती है।

    Vijay Mallya case: केंद्र ने SC में बताया-ब्रिटेन में कानूनी जटिलताओं के चलते हो रही है प्रत्‍यर्पण में देरी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    On Reports of Chinese Construction in Arunachal Pradesh, MEA Says India on 'Constant Watch'
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X