• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ओमिक्रोन से भी घातक है इसका सब वेरिएंट BA.4 और BA.5, जानें क्या है लक्षण

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 मई: भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने रविवार को देश में कोरोनावायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के सबवेरिएंट BA.4 और BA.5की पुष्टि की है। इस सब वेरिएंट का पहला तमिलनाडु में और दूसरा तेलंगाना में मिला है। बताया जा रहा है कि, दोनों तेजी से फैलने वाले ओमिक्रोन वैरिएंट के सब-वेरिएंट हैं। ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 दोनों वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में कोविड की पांचवीं लहर से जुड़े हैं। हाल ही में अमेरिका और यूरोप में भी इसके केस आए हैं।

घातक है नया सब वेरिएंट

घातक है नया सब वेरिएंट

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने पिछले हफ्ते BA.4 और BA.5 Omicron सबवेरिएंट्स को 'वेरिएंट ऑफ़ कंर्सन' के रूप में नामित किया था। ईसीडीसी ने कहा कि सब वेरिएंट संक्रमण में वृद्धि कर सकते हैं। ये सब वेरिएंट ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BA.2 के मुकाबले 12 प्रतिशत से 13 प्रतिशत की तेजी से लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है।

वैक्सीनेटेड शख्स को भी कर देता है संक्रमित

वैक्सीनेटेड शख्स को भी कर देता है संक्रमित

दोनों तेजी से फैलने वाले ओमिक्रोन वैरिएंट के सबवेरिएंट हैं, जिसके कारण इस साल की शुरुआत में देश में वायरस का व्यापक प्रसार हुआ था। इस महीने दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए न्यू ओमिक्रोन सबलाइनेज, संभावित संक्रमणों से टीके और प्राकृतिक प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम हैं। जीन सीक्विसिंग यूनिट के प्रमुख ने कहा कि सब वेरिएंट पर एक अध्ययन को तैयार किया है।

जानें नए वेरिएंट के बारे में सबकुछ

जानें नए वेरिएंट के बारे में सबकुछ

  • ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 दोनों प्रकार दक्षिण अफ्रीका में पांचवीं कोविड-19 लहर से जुड़े हैं और हाल ही में अमेरिका और यूरोप ने भी रिपोर्ट हुए हैं।
  • ब्लूमबर्ग के मुताबिक एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि, बीए.4 और बीए.5 सब-वेरिएंट पहले बीए.2 वंश की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होते हैं, जो स्वयं मूल ओमिक्रोन से अधिक संक्रामक था।
  • क्योंकि ओमिक्रोन तेजी से फैल गया था और इसे उत्परिवर्तित करने के कई अवसर मिले हैं, इसने अपने स्वयं के विशिष्ट उत्परिवर्तन भी प्राप्त कर लिए हैं। इनसे कई सब वेरिएंट को जन्म दिया है।
  • पहले दो को BA.1 और BA.2 लेबल किया गया था। वर्तमान सूची में अब BA.1.1, BA.3, BA.4 और BA.5 भी शामिल हैं।
  • इस बात के प्रमाण हैं कि ये ओमिक्रोन सबवेरिएंट - विशेष रूप से BA.4 और BA.5 - BA.1 या अन्य वंशावली से पिछले संक्रमण वाले लोगों को पुन: संक्रमित करने में विशेष रूप से प्रभावी हैं। इस बात की भी चिंता है कि ये उप प्रकार उन लोगों को संक्रमित कर सकते हैं जिन्हें टीका लगाया गया है।

चार धाम यात्रा पर पिछले 20 दिन के अंदर 57 तीर्थ यात्रियों की हो गई मौतचार धाम यात्रा पर पिछले 20 दिन के अंदर 57 तीर्थ यात्रियों की हो गई मौत

वेरिएंट कहां मौजूद है?

वेरिएंट कहां मौजूद है?

BA.4 और BA.5 की पहचान दक्षिण अफ्रीका और अब भारत के अलावा कई देशों में की जा चुकी है। रिपोर्टों से पता चलता है कि BA.4 ऑस्ट्रिया, यूके, यूएस, डेनमार्क, बेल्जियम, इज़राइल, जर्मनी, इटली, कनाडा, फ्रांस, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और बोत्सवाना में मौजूद है।

BA.5 की पहचान पुर्तगाल, जर्मनी, यूके, यूएस, डेनमार्क, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इज़राइल, नॉर्वे, पाकिस्तान, स्पेन और स्विटजरलैंड में की गई है।

Comments
English summary
Omicron's subvariants BA.4 and BA.5 Symptoms, severity
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X