India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू करने में ओडिशा नं-1, जानिए कौन से राज्य हैं दूसरे-तीसरे नंबर पर?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) को लागू करने की रैंकिंग में ओडिशा देश में पहले नंबर पर है। ओडिशा के बाद उत्तर प्रदेश दूसरे और आंध्र प्रदेश तीसरे नंबर पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृहराज्य गुजरात चौथे स्थान पर है। उसके बाद दादरा-नागर हवेली, दमन-दीव, मप्र, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड राज्य हैं।

Odisha top In the ranking for implementation of National Food Security Act

केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने 'एनएफएसए के लिए राज्य रैंकिंग सूचकांक' 2022 जारी की, जिससे यह बात सामने आई। इस सूचकांक में केरल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, प. बंगाल, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और गोवा जैसे राज्य भी हैं, जो कि उपरोक्त राज्यों से नीचे हैं।

पैक्ड पनीर, दही, मखाना पर लगेगा 5% GST, ये चीजें भी दायरे में आएंगीपैक्ड पनीर, दही, मखाना पर लगेगा 5% GST, ये चीजें भी दायरे में आएंगी

राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम केंद्र सरकार का कानून है। राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के माध्यम से सरकार का उद्देश्य लोगों को पोषण की सुरक्षा प्रदान करना है। इसके तहत केंद्र सरकार लगभग 80 करोड़ लोगों को सब्सिडी वाला खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। सरकार प्रति व्यक्ति प्रति माह 1-3 रुपए प्रति किलोग्राम पर 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रदान करती है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) देश की कुल आबादी के 67% हिस्से को कवर करता है। सरकार कहती है कि, यह योजना भारत में भुखमरी को कम करने में कारगर रही है। परिवार में सबसे वृद्ध महिला के नाम राशन कार्ड का जारी होना महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देता है। हालांकि, इसे किसी राज्य में लागू करना और खाद्यान सुनिश्चित करना राज्यों की जिम्मेदारी है..और विभिन्न राज्यों में इसके कुछ प्रावधान अलग-अलग हो सकते हैं।

Comments
English summary
Odisha top In the ranking for implementation of National Food Security Act
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X