• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बस में सफर करना अब इस राज्य में होगा सस्ता, पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरवाट के बाद घटा किराया

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 27 मई: बढ़ती महंगाई के बीच ओडिशा राज्य से एक अच्छी खबर सामने आई है। जी हां...ओडिशा सरकार ने प्रदेश के अंदर चलने वाली टाउन बसों के साथ-साथ अन्य स्टेज कैरिज का किराया घटा दिया है। बसों का किराया घटाने पीछे सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में आई गिरावट को बताया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने 22 मई को पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में 8 रुपये और 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

बसों का किराया किया कम

बसों का किराया किया कम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आने से इसका सीधा असर आम जनता पर भी पड़ता हुआ दिख रहा है। पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरावट के बाद ओडिशा सरकार ने 26 मई को राज्य के अंदर चलने वाली बसों का किराया कम कर दिया है। राज्य परिवहन प्राधिकरण की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है प्रति लीटर डीजल की कीमत 18 अप्रैल को 102.22 रुपए थी, जो 26 मई को घटकर 94.74 रुपए हो गई, जिससे डीजल की कीमत में सीधे 7.48 रुपए प्रति लीटर की कमी हुई है।

    Petrol Price: Pkaistan में रातों-रात 30 रुपए महंगा हुआ Petrol-Diesel | वनइंडिया हिंदी

    जाने कितनी की गई कमी

    ईंधन में आई गिरावत के बाद ओडिशा के अंदर चलने वाली टाउन बसों के अलावा अन्य स्टेज कैरिज का किराया घटी हुई दर पर तय किया जाएगा। इसके बाद सामान्य और एक्सप्रेस कैटेगरी की बसों के किराए में तीन पैसे प्रति किलोमीटर की कमी की गई है, जबकि डीलक्स और एसी डीलक्स बसों के किराए में छह पैसे प्रति किलोमीटर की कमी की गई है। इसके साथ ही सुपर प्रीमियम कैटेगरी की बसों के किराए में नौ पैसे प्रति किलोमीटर की कमी की गई है।

    डीलक्स और एसी बसों का किराया भी हुआ कम

    डीलक्स और एसी बसों का किराया भी हुआ कम

    साधारण बसें 92 पैसे प्रति किलोमीटर की दर के बजाए 89 पैसे प्रति किलोमीटर चार्ज करेंगी, जबकि एक्सप्रेस बसें 96 पैसे के मुकाबले 93 पैसे प्रति किलोमीटर चार्ज करेंगी। डीलक्स और एसी डीलक्स बस का किराया अब क्रमशः 1.29 रुपए प्रति किलोमीटर और 1.57 रुपए प्रति किलोमीटर होगा। सुपर-प्रीमियम बसों के लिए यात्रियों को 2.53 रुपये की पिछली दर के मुकाबले 2.44 रुपये प्रति किमी का भुगतान करना होगा।

    ये भी पढ़ें:- ज्ञानवापी मस्जिद है या मंदिर इस किताब में बड़ा दावा, 19वीं सदी में ब्रिटिश आर्किटेक्ट ने लिखी थीये भी पढ़ें:- ज्ञानवापी मस्जिद है या मंदिर इस किताब में बड़ा दावा, 19वीं सदी में ब्रिटिश आर्किटेक्ट ने लिखी थी

    Comments
    English summary
    Odisha govt has reduced the fare of stage carriages other than town buses plying within the state
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X