• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राज्य के 100 स्कूलों को अत्याधुनिक तरीके से विकसित करेगी ओडिशा सरकार

|

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की तरह अब ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने भी अपने यहां अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्कूलों का निर्माण करने का फैसला किया है। इसके लिए राज्य में 'Mo School' नामक कैंपेन की शुरुआत की गई है जिसके तहत सरकार 100 स्कूलों का चयन कर उन्हें अत्याधुनिक तरीके से विकसित करेगी।

naveen Patnaik

यानि इन स्कूलों में बच्चों को हर प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। मंगलवार को हुई 'Mo School' प्रोग्राम की सातवीं प्रबंधन काउंसिल की बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया। मीटिंग में लिए गए फैसले के अनुसार स्कूल और सामूहिक शिक्षा विभाग सालभर के अंदर ऐसे 100 स्कूलों का चुनाव करेगा जिन्हें अत्याधुनिक तरीके से विकसित किया जाना है।

पेड़ों की कटाई को लेकर चिंतित ओडिशा सरकार, वनीकरण योजना के लिए जारी किया 900 करोड़ रुपए का फंड

प्रत्येक जिले में कम से कम तीन स्कूलों का चयन किया जाएगा। इन स्कूलों के पूर्व छात्र कम से कम 1,000 छात्रों को गोद लेंगे और उनके शैक्षिक खर्च को वहन करेंगे। बैठक में 2020-21 के लिए 8,877 स्कूलों के लिए 57.49 करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। इसमें से 19.16 करोड़ विभिन्न स्कूलों के पूर्व छात्रों द्वारा प्रदान किए गए हैं, जबकि 38.32 करोड़ राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा था कि उनकी सरकार अपने वादे के प्रति सजग है और वह ओडिशा को देश का सबसे बड़ा एजुकेशन हब बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं और इसके लिए लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने ये बाते आईआईएम संबलपुर के स्थाई कैंपस के भूमि पूजन के दौरान कही थीं। इस दौरान उन्होंने कहा था कि ओडिशा में शिक्षा की स्थिति में काफी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि, "मुझे खुशी है कि हमारा राज्य शिक्षा के क्षेत्र में अपना दबदबा बनाए हुए है और पूर्वी भारत में शिक्षा के केंद्र के रूप में उभर रहा है।"

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Odisha government will develop 100 model schools in the state
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X