• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Nykaa ने फाल्गुनी नायर को किया मालामाल, देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला अरबपति बनी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 नवम्बर। ब्यूटी स्टार्टअप नायका ने बुधवार को आईपीओ लिस्टिंग के साथ ही धमाकेदार तेजी दिखलाते हुए निवेशकों को मालामाल किया है। लिस्टिंग के बाद नायका के शेयरों में 90 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। इसके साथ ही ब्यूटी रिटेल की फाउंडर फाल्गुनी नायर का नाम देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शुमार हो गया है।

देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला

देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला

ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के मुताबिक शेयरों में 90 प्रतिशत की जबर्दस्त उछाल के बाद नायका के आधे शेयरों की हिस्सेदारी रखने वाली फाल्गुनी नायर की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर (483 अरब रुपये) हो गई है। इसके साथ ही फाल्गुनी नायर भारत की अपने दम पर अरबपति बनने वाली सबसे अमीर महिला बन गई हैं।

फाल्गुनी नायर नायका की एमडी और सीईओ हैं। कंपनी में फाल्गुनी नायर और उनके पति की 54 प्रतिशत हिस्सेदारी है। फाल्गुनी नायर से संजय नायर से शादी की है जो अमेरिका की इक्विटी फर्म केकेआर के भारत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

    कौन हैं Falguni Nayar, जो एक झटके में बन गई अरबपति! | Nykaa Founder | वनइंडिया हिंदी
    6 गुना बढ़ गई फाल्गुनी नायर की संपत्ति

    6 गुना बढ़ गई फाल्गुनी नायर की संपत्ति

    नायका की पैरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स किसी महिला के नेतृत्व में चलने वाला पहला यूनिकॉर्न है जिसने स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग की है। इसकी शुरुआती कीमत बाजार में 53.2 अरब रुपये रखी गई थी। मुंबई के शेयर मार्केट में सुबह 10.36 बजे 78 प्रतिशत ऊपर था। कंपनी के शेयरों में उछाल के साथ ही फाल्गुनी नायर की संपत्ति 6 गुना बढ़ गई।

    इनवेस्टमेंट बैंकर रहीं फाल्गुनी नायर ने उम्र के 50वें दशक में जाने से कुछ समय पहले ही ब्यूटी स्टार्टअप 2012 में नायका की नींव रखी थी। स्थापना के बाद से अब तक यह स्टार्टअप देश के प्रमुख ब्यूटी रिटेलर के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। बॉलीवुड स्टार्स और मशहूर हस्तियों के डेमो वीडियो के साथ प्रचार के माध्यमों में नायका की ऑनलाइन बिक्री में भारी उछाल आया है। नायका एप को अभी तक 5.58 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है।

    2014 में खोला पहला फिजिकल स्टोर

    2014 में खोला पहला फिजिकल स्टोर

    नायका ने 2014 में फिजिकल मार्केट में उतरी और इसने अपना पहला स्टोर खोला। 31 अगस्त 2021 तक कंपनी के देश भर में 40 शहरों में 80 स्टोर हैं।

    ब्यूटी प्रोडक्ट में नायका ब्राइडल मेकअप, फाउंडेशन, लिपस्टिंक, नेल कलर के सैकड़ों शेड्स समेत अनेको आइटम उपलब्ध कराती है। कंपनी की फाइलिंग के अनुसार मार्च में वर्ष के अंत में इसकी बिक्री 35 प्रतिशत बढ़कर 33 करोड़ डॉलर हो गई थी। वित्तीय वर्ष 2021 में नायका को 61.9 करोड़ का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ था जबकि इसके पहले 2020 के वित्तीय वर्ष में कंपनी को 16.3 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था।

    अपनी तो जैसे-तैसे...गाने पर जमकर नाचे Paytm के CEO, हर्ष गोयनका ने शेयर किया VIDEOअपनी तो जैसे-तैसे...गाने पर जमकर नाचे Paytm के CEO, हर्ष गोयनका ने शेयर किया VIDEO

    Comments
    English summary
    nykaa founder falguni nayar becomes india's richest self made female billionaire
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X